लाइव टीवी

UP Board Examination: स्टूडेंट्स की शंका का समाधान करेंगे एक्सपर्ट, इन नंबरों पर कर सकते हैं कॉल
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 12, 2020, 12:42 AM IST
UP Board Examination: स्टूडेंट्स की शंका का समाधान करेंगे एक्सपर्ट, इन नंबरों पर कर सकते हैं कॉल
बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए डिप्टी सीएम ने जारी किए हेल्प लाइन नंबर

इस मौके पर डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy CM Dr. Dinesh Sharma) ने कहा कि परीक्षार्थियों के व्यापक हित को दृष्टिगत रखते हुये ये नयी पहल 'हम तैयार हैं' की शुरुआत की गई है.

  • Share this:
लखनऊ. बोर्ड की परीक्षा के समय स्टूडेंट्स की जिज्ञासाओं का समाधान समय रहते नहीं हो पाता है जिसे लेकर छात्र अक्सर परेशान रहते हैं. इसलिए माध्यमिक शिक्षा परिषद (Secondary Education Council) ने एक नयी पहल की है. इस पहल का शुभारंभ डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy CM Dr. Dinesh Sharma) ने वीडियो कांफ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से की है.

'हम तैयार हैं'
इस मौके पर डिप्टी सीएम ने कहा कि परीक्षार्थियों के व्यापक हित को दृष्टिगत रखते हुये ये नयी पहल 'हम तैयार हैं' की शुरुआत की गई है. विषय विशेषज्ञ वर्ष 2020 की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान करेंगे. उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर पर विषय विशेषज्ञ वर्ष 2020 की हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों की जिज्ञासाओं के समाधान हेतु इतिहास, अंग्रेजी, जीव विज्ञान, गणित, हिन्दी, नागरिक शास्त्र, संस्कृत, रसायन विज्ञान व भूगोल के विषय विशेषज्ञ उपलब्ध रहेंगे. उक्त टोल फ्री नंबर पर, जिन विषयों के विषय विशेषज्ञ उपलब्ध नहीं है, फोन करने वाले परीक्षार्थियों की जिज्ञासा का समाधान संबंधित विषय विशेषज्ञ से ज्ञात कर किया जायेगा.

इन नंबरों पर कर सकते हैं कॉल

टोल फ्री नंबर 1800-180-5310, 1800-180-5312 पर संबंधित परीक्षार्थी कार्यालय कार्य दिवसों में प्रातः 08.00 बजे से रात्रि 08.00 बजे तक संपर्क कर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान​ कर सकेंगे. संबंधित विषय विशेषज्ञ फोनकर्ता/परीक्षार्थी का नाम, पता, टेलीफोन/मोबाइल नंबर, हाई-स्कूल/इण्टरमीडिएट का अनुक्रमांक, विषयवार जिज्ञासा एवं उसके समाधान का संक्षिप्त विवरण पंजिका में नोट करेंगें. इसके साथ ही परीक्षार्थियों की जिज्ञासाओं के समाधान संबंधी कार्यों को सुगमतापूर्वक संचालित किये जाने के लिये अपर सचिव​, माध्यमिक शिक्षा परिषद्, उत्तर प्रदेश, प्रयागराज नोडल अधिकारी होगें. उक्त टोल फ्री नंबर पर संबंधित परीक्षार्थी कार्यालय कार्य दिवसों में प्रातः 08.00 बजे से रात्रि 08.00 बजे तक संपर्क कर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कानपुर में महिलाओं का CAA के खिलाफ प्रदर्शन जारी, पुलिस से नोटिस वापस लिए जाने की मांग....

 आम आदमी पार्टी को मिली ऐतिहासिक जीत पर लखनऊ में मनाया गया जमकर जश्न

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 12:42 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर