UP Board Result 2019: 10वीं और 12वीं में लड़कियों ने मारी बाजी, ये हैं परिणाम
Lucknow News in Hindi

UP Board Result 2019: 10वीं और 12वीं में लड़कियों ने मारी बाजी, ये हैं परिणाम
फाइल फोटो

दसवीं क्लास में 83.98 फीसदी लड़कियां और 76.66 प्रतिशत लड़कों को कामयाबी मिली है.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शनिवार को साल 2019 के दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट घोषित कर दिया. दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों का परफोर्मेंस 12वीं क्लास के अपेक्षा बेहतर है. दसवीं कक्षा का रिजल्ट जहां 80.07 फीसदी रहा, वहीं 12वीं के 70.06 प्रतिशत विद्यार्थियों ने परीक्षा पास किया है.

दोनों ही कक्षाओं में लड़कियां इस बार भी लड़कों से आगे हैं. दसवीं क्लास में 83.98 फीसदी लड़कियां और 76.66  प्रतिशत लड़कों को कामयाबी मिली है. कानपुर के रहने वाले गौतम रघुवंशी ने इस बार दसवीं टॉप किया है. रघुवंशी को 97.17 प्रतिशत नम्बर मिले हैं. मालूम हो कि इस बार 58 लाख 6 हजार छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था.





वहीं, दसवीं और बारहवीं के परिणाम आने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बोर्ड परीक्षा में सफल छात्र-छात्राओं को हार्दिक बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि विद्यार्थी यह समझें कि यह परीक्षा जीवन का एक पड़ाव मात्र है और अभी कई ऐसे मोड़ आने बाकी हैं. सभी छात्र-छात्राएं भविष्य में जीवन की हर एक कसौटी पर स्वर्ण-सदृश निखरें, यही ईश्वर से प्रार्थना करता हूं.

UP Board 10th 12th result 2019: How to check

स्टेप 1: स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए upresults.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2: अब 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए High School Result और 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए Intermediate Result के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: अब नया पेज खुलने पर अपना रोल नंबर सबमिट करें.
स्टेप 4: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 5: भविष्य के लिए अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले सकते हैं.

WhatsApp से ऐसे मिनटों में चेक करें UP बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, जानें पूरा प्रॉसेस

छात्र इन वेबसाइटों पर अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं:

- hindi.news18.com
- upmsp.edu.in
- upresults.nic.in
- upmspresults.up.nic.in
- examresults.net

रिजल्‍ट के दौरान ज्‍यादा लोड होने के कारण आधिकारिक वेबसाइट के हैंग और स्‍लो होने की होने अक्‍सर उनका सर्वर डाउन हो जाता हैं. ऐसे में स्‍टूडेंट्स को अपने परिणाम चेक करने के लिए बहुत परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. ऐसे में सबसे पहले आप बिना किसी परेशानी और जल्‍दी देखने के लिए आप न्‍यूज 18 हिंदी की वेबसाइट भी चेक कर सकते हैं.

गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने ने Class 10 का एग्जाम 7 फरवरी से 28 फरवरी के बीच आयोजित कराया था, जबकि Class 12 का एग्जाम 7 फरवरी से 2 मार्च, 2019 के बीच कंडक्ट कराया गया था. साथ ही रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि इस साल का रिजल्ट पिछले साल से भी बेहतर होगा और इसके लिए बेहतर रिजल्ट के लिए बोर्ड द्वारा कई कदम भी उठाए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading