जानिए यूपी बोर्ड के हाईस्कूल टॉपर रहे गौतम रघुवंशी की कहानी, कुछ इस तरह मिली प्रेरणा
Lucknow News in Hindi

जानिए यूपी बोर्ड के हाईस्कूल टॉपर रहे गौतम रघुवंशी की कहानी, कुछ इस तरह मिली प्रेरणा
यूपी बोर्ड के पिछले साल के दसवीं के टॉपर गौतम रघुवंशी कानपुर के रहने वाले हैं.

UP Board Topper: हाईस्कूल के रिजल्ट में टॉपर रहे गौतम रघुवंशी (Gautam Raghuvanshi) ने 2019 के 10वीं बोर्ड की एग्जाम के दौरान 97.17 प्रतिशत अंक प्राप्त किया था.

  • Share this:
लखनऊ. यूपी बोर्ड 2020 के रिजल्ट (UP Board Result 2020) अगले कुछ दिनों में जारी हो सकते हैं. इस रिजल्ट का प्रदेश के लाखों छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इससे पहले हम आपको पिछली बार के हाईस्कूल के रिजल्ट में टॉपर रहे गौतम रघुवंशी (Gautam Raghuvanshi) की कहानी बताने जा रहे हैं. प्रदेश के कानपुर (Kanpur) के रहने वाले गौतम ने 2019 के 10वीं बोर्ड की एग्जाम के दौरान 97.17 प्रतिशत अंक प्राप्त किया था. टॉपर की लिस्ट में आने के बाद उन्होंने कहा था कि किसी भी मंजिल को पाने के लिए उसकी भूख सबसे ज्यादा जरूरी होती है. आईआईटी इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले गौतम को उनके स्कूल ने भी आर्थिक तौर पर काफी मदद की थी.

मंजिल को पाने के लिए जरूरी है...
रिजल्ट आने के बाद मीडिया से बातचीत में गौतम ने कहा था कि स्कूल वालों के तैयारी की लाइन के अनुसार उन्होंने स्टडी की थी. गौतम का मानना है कि मंजिल को पाने के लिए उसके लिए भूख भी जरूरी होता है. सिविल सर्विसेज में जाने की इच्छा नहीं रखने वाले गौतम आईआईटी इंजीनियर बनकर राष्ट्र सेवा करना चाहते हैं.

लॉकडाउन के दौरान रिजल्ट में हुई देरी



कोरोना महामारी के कारण प्रदेश सहित पूरे देश में लॉकडाउन लागू रहा. इस दौरान शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहे. इस कारण बोर्ड एग्जाम होने के बावजूद रिजल्ट आने में देरी हो रही है. दरअसल, कॉपी के मूल्यांकन के लिए शिक्षक इन केंद्रों पर नहीं पहुंच पा रहे थे. लेकिन लॉकडाउन में मिली रियायत के बाद स्थिति बदली है. प्रदेश में मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है. संभावना है कि जल्द ही यूपी बोर्ड के रिजल्ट की घोषणा हो सकती है.



58 लाख से ज्यादा छात्रों ने कराया था पंजीकरण
2019 के यूपी बोर्ड परीक्षा में कुल 58 लाख 06 हजार 922 परीक्षार्थियों पंजीकृत थे. जिसमें से 6 लाख 52 हजार 881 ने परीक्षा में भाग नहीं लिया था. बोर्ड ने कुल 51,54,041 परीक्षार्थियों का रिजल्ट घोषित किया था. गौरतलब है कि यूपी माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं क्लास का एग्जाम 7 फरवरी से 28 फरवरी के बीच आयोजित करवाया था. जबकि 12वीं क्लास का एग्जाम 7 फरवरी से 2 मार्च, 2019 के बीच आयोजित हुआ था.

 

 

ये भी पढ़ें:  बड़ी खबर : हरियाणा बोर्ड दसवीं के नतीजे सोमवार को होंगे घोषित, यहां करें चेक

इस राज्य में 12वीं बोर्ड के पेपर हो गए थे स्थगित, अब नई तारीखों का हुआ ऐलान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading