UP Budget 2021: अपने मोबाइल पर देखें पूरा बजट, प्ले स्टोर से डाउनलोड करें ये App

पहली बार मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होगा यूपी का बजट

पहली बार मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होगा यूपी का बजट

UP Budget 2021: प्रदेश के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब बजट की किताब नहीं छपेगी. पूरा का पूरा बजट डिजिटल प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा. बस आपको करना इतना है कि गूगल प्ले स्टोर से 'उत्तर प्रदेश सरकार का बजट' मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 10:04 AM IST
  • Share this:

लखनऊ. प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) सोमवार को अपने इस कार्यकाल का आखिरी बजट (UP Budget 2021) पेश करने जा रही है. अनुमान है कि आज पेश होने वाला बजट प्रदेश के इतिहास में सबसे बड़ा तो होगा ही, साथ ही साथ ऐसा पहली बार होगा जब वित्त मंत्री डिजिटल माध्यम से पेपरलेस बजट पेश करेंगे. इतना ही नहीं यह भी पहली बार है जब आम जनता पूरे बजट को अपने मोबाइल पर देख सकती है. सरकार ने 'उत्तर प्रदेश सरकार का बजट' (Uttar Pradesh Sarkar Ka Budget) नाम से एक मोबाइल ऐप (Mobile App) भी बनाया है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

बता दें प्रदेश के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब बजट की किताब नहीं छपेगी. पूरा का पूरा बजट डिजिटल प्लेटफार्म उपलब्ध होगा. बस आपको करना इतना है कि गूगल प्ले स्टोर से 'उत्तर प्रदेश सरकार का बजट' मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना है. फिर आपके मोबाइल पर पूरा बजट उपलब्ध होगा.

भारी भरकम बजट का अनुमान


योगी सरकार के पांचवें बजट में चुनावी झलक भी देखने को मिल सकती है. सरकार ने 2020-21 वित्तीय वर्ष के लिए 5 लाख 12 हज़ार 860 करोड़ रुपए का बजट पेश किया था. आज पेश होने वाला बजट भारी भरकम होने का अनुमान है. सरकार 5.5 लाख करोड़ से 5.6 लाख करोड़ के बीच का बजट पेश कर सकती है. आज के बजट में सरकार हौसला दिखाते हुए बड़ी घोषणाएं कर सकती हैं. उद्यमियों, महिलाओं, नौजवानों, ग्रामीण क्षेत्रों के लिए नई योजनाओं की घोषणा हो सकती है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि बजट में सभी वर्गों का विशेष ख्याल रखा गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज