UP Bye-election Exit Poll: बीजेपी को सर्वाधिक 5-6 सीटें मिलने का अनुमान

योगी आदित्यनाथ (बाएं से),  अखिलेश यादव और मायावती
योगी आदित्यनाथ (बाएं से), अखिलेश यादव और मायावती

UP Bypoll: एक्सिस माई इंडिया द्वारा यूपी की सात सीटों पर कराए गए एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 5-6 सीटें और सपा को एक से दो सीटें मिल सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 7:09 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. यूपी के सात विधानसभा सीटों के (UP Bye-Election) लिए 3 नवंबर को हुए मतदान में सत्तारूढ़ बीजेपी (BJP) को सर्वाधिक सीटें मिलती दिख रही हैं. एग्जिट पोल (Exit Poll) की बात करें तो यूपी उपचुनाव में बीजेपी को सर्वाधिक 37 फ़ीसदी वोट के साथ 5-6 सीटें मिल सकती हैं, जबकि समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के खाते में 1-2 सीटें जा सकती हैं. एग्जिट पोल में सपा को 27 फ़ीसदी वोट मिलने के अनुमान लगाया गया है. पहली बार उपचुनाव लड़ रही बसपा और सूबे में अपनी खोई जमीन तलाश रही कांग्रेस के खाते में एक भी सीट जाती नहीं दिख रही है.

एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल का दावा

एक्सिस माई इंडिया द्वारा यूपी की सात सीटों पर कराए गए एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 5-6 सीटें और सपा को एक से दो सीटें मिल सकती हैं. वहीं बसपा और कांग्रेस के हाथ कुछ भी लगता नहीं दिख रहा है. गौरतलब है कि 3 नवम्बर को डाले गए वोट में तकरीबन 54 फ़ीसदी मतदान हुआ था. सात सीटों पर कुल 88 उम्मीदवार मैदान में हैं. हालांकि वास्तविक नतीजे 10 नवंबर को आएंगे.



बता दें कि यूपी की जिन सात सीटों पर उपचुनाव हुए हैं उनमें से 2017 में बीजेपी के पास 6 और समाजवादी पार्टी के पास एक सीट थी. ऐसे में अगर एग्जिट पोल के नतीजे सटीक साबित होते हैं तो बीजेपी के लिए एक अच्छी खबर है. क्योंकि इस उपचुनाव को 2022 से पहले का सेमिफिनल कहा जा रहा है. उधर बीजेपी का दावा है कि वह सातों सीट जीतने जा रही है. प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने बताया कि एग्जिट पोल के नतीजे वास्तविक नहीं हैं. पार्टी सातों सीट पर पाना परचम लहराने जा रही हैं.
इन सीटों पर हुए हैं उपचुनाव

बुलंदशहर, अमरोहा की नौगांवा सादत, फिरोजाबाद की टूंडला, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर की घाटमपुर, जौनपुर की मल्हनी और देवरिया सदर पर 3 नवंबर को वोट डाले गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज