LIVE NOW

UP Live News: योगी सरकार का बड़ा एक्शन, दो IAS अफसरों को हटाया

उत्तर प्रदेश की योगी सरकारने भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्शन जारी रखा है. इसी क्रम में मंगलवार को दो आईएएस अफसरों (2 IAS Officers) पर गाज गिरी है. सूत्रों के अनुसार भ्रष्टाचार की शिकायतें मिलने के बाद राजस्व परिषद से सीनियर आईएएस गुरुदीप सिंह और राजीव शर्मा को हटा दिया गया है. दोनों को प्रतीक्षारत कर दिया गया है.

Hindi.news18.com | November 3, 2020, 5:49 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated November 3, 2020

हाइलाइट्स

2:18 pm (IST)
दोपहर एक बजे तक यूपी की सातों विधानसभा सीटों पर 30.41 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया.

2:16 pm (IST)

फिरोजाबाद: कोटला के कछपुरा में 6 घण्टे के बाद शुरू हुआ मतदान. प्रशासन ने मानी ग्रामीणों की मांग। स्वास्थ्य सेवाओं और श्मशान घाट बनवाए जाने की ग्रामीण कर रहे थे मांग। सुबह से ही हो रहा था मतदान का बहिष्कार.

1:09 pm (IST)

देवरिया सदर  विधानसभा के उपचुनाव में जो लड़कियां और महिलाएं मतदाता हैं उनका कहना है कि वह विकास के लिए वोट कर रही हैं. साथ ही नारी सशक्तिकरण को लेकर जो काम कर रहा है उसको वोट दे रही हैं.

1:07 pm (IST)

उन्नाव के फतेहपुर 84 ब्लॉक के बूचा गाढ़ा गांव के मतदाताओं ने वोटिंग का बहिष्कार किया है. बता दें कि ये बहिष्कार जन समस्याओं को लेकर किया गया है. ग्रामीणों ने बदहाल सड़क व गांव का विकास न होने पर मतदान का बहिष्कार किया है. वहीं मतदान बहिष्कार के विरोध की खबर लगते ही सीडीओ राजेश प्रजापति मौके पर पहुंचे. सीडीओ ने ग्रामीणों को खूब समझाने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीण नहीं मानें. ग्रामीणों का आरोप है कि हमारे यहां सड़क, नाली, जल निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं है, जिसके कारण हमारे घर के लड़के लड़कियों की शादी नहीं हो रही. ग्रामीणों का आरोप है कि लोग आते हैं और लौट जाते हैं. वहीं अधिकारी मिन्नतें करने में जुटे हैं लेकिन ग्रामीण अभी तक नहीं मानें हैं.

LOAD MORE
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव (UP Bye-election) के लिए 3 नवम्बर सुबह 7 बजे से वोट डाले जाएंगे. मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे तक चलेगी. शाम 6 बजे तक जितने लोग लाइन में लग जाएंगे, उन सभी लोगों को वोट डालने की परमिशन मिलेगी. कोरोना वायरस महामारी (COVID-19 Pandemic) के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. इसके अनुसार, प्रत्येक पोलिंग बूथ पर अधिकतम 1000 वोटर ही मतदान कर सकेंगे.

इस वजह से हर मतदान केन्द्र पर सहायक पोलिंग बूथ भी बनाए गए हैं. कोरोना संक्रमित, बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा रहेगी. ऐसे मतदाताओं के पास खुद मतदान कर्मी जाएंगे और उनका वोट संकलित करेंगे. इन 7 विधानसभा सीटों पर कुल 24,27,922 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिनमें 13,00684 पुरुष और 11,27108 महिला मतदाता होंगे. साथ ही 130 थर्ड जेंडर वोट डालेंगे. आपको बता दें कि उपचुनाव के लिए 3 नवम्बर को मतदान होगा और 10 नवंबर को परिणाम आएंगे. जिन सात सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें से 2017 में बीजेपी ने छह सीटों पर कब्ज़ा किया था, जबकि एक सीट सपा के खाते में गई थी. लेकिन इस बार उपचुनाव में बसपा के उतरने से मुकाबला रोचक हो गया.

इन 7 सीटों पर होना है उपचुनाव
जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें अमरोहा की नौगवां सादात, बुलंदशहर, फिरोजाबाद जिले की टूण्डला सुरक्षित, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर नगर की घाटमपुर, देवरिया और जौनपुर जिले की मल्हनी शामिल है. इन सातों जिलों से जुड़े प्रदेश के अन्य जिलों की सीमाओं को सील करते हुए चौकसी भी बढ़ा दी गई है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज