Home /News /uttar-pradesh /

यूनिवर्सिटीज में राष्ट्रविरोधी गतिविधियों पर अब लगेगी रोक, UP कैबिनेट ने अध्यादेश लाने की दी मंजूरी

यूनिवर्सिटीज में राष्ट्रविरोधी गतिविधियों पर अब लगेगी रोक, UP कैबिनेट ने अध्यादेश लाने की दी मंजूरी

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

यूपी सरकार की कैबिनेट ने विश्वविद्यालयों में राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के रोकथाम से संबंधित एक अध्यादेश लाने की मंजूरी दी है. विश्वविद्यालय में किसी भी देश विरोधी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

    विश्वविद्यालयों में राष्ट्रविरोधी गतिविधियों की रोकथाम के लिए यूपी सरकार की कैबिनेट ने एक बड़ा फैसला लिया है. कैबिनेट ने विश्वविद्यालयों में राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के रोकथाम से संबंधित एक अध्यादेश लाने की मंजूरी दी है. प्रदेश कैबिनेट का मानना है कि विश्वविद्यालयों में केवल शिक्षा से संबंधित कार्य ही होना चाहिए. राष्ट्रविरोधी गतिविधियों को संचालित करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है.

    उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि विश्वविद्यालयों में राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को चलने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. उन्होंने कहा कि हमारे मंत्रिमंडल ने यह निर्णय लिया है कि विश्वविद्यालयों में केवल शिक्षा दी जानी चाहिए. विश्वविद्यालय में किसी भी देश विरोधी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

    गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मंगलवार को कैबिनेट बैठक हुई थी. मीटिंग में  विश्वविद्यालय आर्डिनेंस 2019 (अम्ब्रेला एक्ट) को मंजूरी दे दी. इसके तहत प्रदेश के सभी 27 निजी विश्वविद्यालय अब एक ही एक्ट से संचालित होंगे. राज्यपाल राम नाईक की अनुमति के बाद यह अधिनियम लागू हो जाएगा.



    यूनिवर्सिटी के लिए अम्ब्रेला एक्ट 

    बता दें कि इस अधिनियम में यह प्रावधान किया गया है कि यूनिवर्सिटी को यह आश्वस्त करना होगा कि कैंपस में किसी भी तरह की राष्ट्रविरोधी गतिविधि नहीं होगी. साथ ही कमजोर वर्ग के छात्रों को 10 प्रतिशत सीटों पर 50 प्रतिशत शुल्क के साथ दाखिला देना होगा. धोखाधड़ी, गबन जैसे मसले पर परिषद की संस्तुति पर जांच अधिकारी नामित होगा.

    जांच रिपोर्ट के आधार पर मान्यता वापस लेकर यूनिवर्सिटी को बंद किया जा सकेगा. सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया थी कि सभी प्राइवेट यूनिवर्सिटी के लिए अम्ब्रेला एक्ट बनाया गया है,  जिसमें कई अहम बातें हैं. उनमे से एक यह है कि यूनिवर्सिटी कैंपस में किसी भी तरह की राष्ट्रविरोधी गतिविधि नहीं होगी.

    ये भी पढ़ें: महिला से कागजात के नाम पर सिपाही मांग रहा था रिश्वत, वीडियो वायरल

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp

    Tags: Cabinet reshuffle, Keshav prasad maurya, University education, Uttar pradesh news, Uttar Pradesh Politics

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर