Home /News /uttar-pradesh /

लखनऊ-नोएडा में होगा पुलिस कमिश्नरी सिस्टम, योगी सरकार ने लगाई मुहर

लखनऊ-नोएडा में होगा पुलिस कमिश्नरी सिस्टम, योगी सरकार ने लगाई मुहर

 उत्तर प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि राज्य की योगी सरकार को बदनाम करने के लिए कांग्रेस शासित मध्य प्रदेश और राजस्थान से उप्र में छुट्टा पशु छोड़े जा रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि राज्य की योगी सरकार को बदनाम करने के लिए कांग्रेस शासित मध्य प्रदेश और राजस्थान से उप्र में छुट्टा पशु छोड़े जा रहे हैं.

ड्राफ्ट के मुताबिक लखनऊ और नोएडा में एडीजी स्तर के अधिकारी को पुलिस कमिश्नर बनाया जाएगा.

    लखनऊ. योगी सरकार (Yogi Government) की सोमवार को लोकभवन (Lokbhavan) में हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में लखनऊ (Lucknow) और नोएडा (Noida) में पुलिस कमिश्नरी सिस्टम (Police Commissioner System) को लागू करने वाले प्रस्ताव पर मुहर लग गई. प्रस्ताव के मुताबिक, लखनऊ और नोएडा में एडीजी स्तर के अधिकारी को पुलिस कमिश्नर बनाया जाएगा.

    कमिश्नर के पास होंगे ये अधिकार
    ड्राफ्ट के मुताबिक, पुलिस कमिश्नर को सिर्फ कानून व्यवस्था से जुड़े अधिकार ही मिलेंगे. पुलिस कमिशनर के पास धारा 144, कर्फ्यू लगाना, पाबंदी की कार्रवाई, धारा 151, गैंगस्टर, जिला बदर, असलहा लाइसेंस देने जैसे अधिकार होंगे. अभी तक ये सभी अधिकार जिलाधिकारी के पास होते थे. कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद बार, मनोरंजन कर, होटल, सराय एक्ट से जुड़े अधिकार डीएम के पास रहेंगे.

    ऐसा होगा ढांचा
    शासन स्तर पर बनी सहमति के मुताबिक, राजधानी लखनऊ में एडीजी स्तर के अधिकारी को कमिश्नर बनाया जाएगा. उसके नीचे आईजी रैंक दो अधिकारी ज्वाइंट कमिश्नर होंगे. ये एडिशनल कमिश्नर (लॉ एंड आर्डर) और एडमिन की जिम्मेदारी संभालेंगे. पूरे शहर को पांच जोन में बांटा जाएगा, जहां एसपी स्तर के आईपीएस ऑफिसर तैनात किए जाएंगे. चार एसपी रैंक के जो अधिकारी होंगे वे सुरक्षा, अभिसूचना, ट्रैफिक और क्राइम की जिम्मेदारी संभालेंगे. इन सभी एसपी के साथ एक-एक एडिशनल एसपी तैनात किए जाएंगे. लखनऊ में डीसीपी के पद पर 26 सीओ तैनात किए जाएंगे. इनमें 14 सीओ सर्किल की और बाकी के 12 सीओ ऑफिस, ट्रैफिक, क्राइम और इंटेलिजेंस की जिम्मेदारी संभालेंगे.

    तीन जोन में बांटा जाएगा नोएडा
    नोएडा में डीआईजी रैंक के दो जॉइंट कमिश्नर होंगे. नोएडा को तीन जोन में बांटा जाएगा. नोएडा में एसपी स्तर के कुल 6 अधिकारी तैनात किए जाएंगे. इनके साथ कुल 9 एडिशनल एसपी की भी तैनाती होगी. एसीपी के पद पर 15 डिप्टी एसपी तैनात होंगे. इसमें से 10 डिप्टी एसपी सर्किल में रहेंगे और बाकी पांच ट्रैफिक, अपराध, अभिसूचना और मुख्यालय की जिम्मेदारी संभालेंगे.

    ये भी पढ़ें:

    नोएडा और लखनऊ में बनेगी पुलिस कमिश्नरी!, कमिश्नर बनने की रेस में हैं ये IPS अधिकारी!

    Tags: UP news, Up news in hindi, UP police, Yogi adityanath, लखनऊ

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर