लाइव टीवी

IPS अफसर सुकीर्ति माधव की कविता 'मैं खाकी हूं' सोशल मीडिया पर मचा रही धूम
Lucknow News in Hindi

Rishabh Mani | News18 Uttar Pradesh
Updated: April 8, 2020, 9:20 AM IST
IPS अफसर सुकीर्ति माधव की कविता 'मैं खाकी हूं' सोशल मीडिया पर मचा रही धूम
आईपीएस अफसर सुकीर्ति माधव की कविता "मैं ख़ाकी हूँ" सोशल मीडिया में धूम मचा रही है

2015 बैच के आईपीएस अफसर सुकीर्ति माधव ने बताया कि उन्होंने ये कविता उन कर्मयोगी के नाम लिखी है जो संकट के इस घड़ी में अपनी और अपने परिवार की फिक्र न करते हुए अपना कर्तव्य निभाते हैं.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के संकट की इस घड़ी में जब पूरा देश एकजुटता का सन्देश दे रहा है तो वहीं कुछ ख़बरें ऐसी भी आ रही हैं जिसकी वजह से कोरोना यद्धाओं (Corona Warriors) के हौसले को चोट पहुंच रही है. देश के कई हिस्सों से लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान पुलिस (Police) और मेडिकल स्टाफ पर हमले की खबरें आई. इस बीच  कोरोना संकट के समय ख़ाकी कर्तव्यपरायणता को बयां करती हुई यूपे के आईपीएस अफसर सुकीर्ति माधव (IPS Sukirti Madhav) की एक कविता 'मैं खाकी हूं' तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

2015 बैच के हैं आईपीएस अफसर 

2015 बैच के आईपीएस अफसर सुकीर्ति माधव ने बताया कि उन्होंने ये कविता उन कर्मयोगी के नाम लिखी है जो संकट के इस घड़ी में अपनी और अपने परिवार की फिक्र न करते हुए अपना कर्तव्य निभाते हैं. मूल रूप से बिहार के रहने वाले सुकीर्ति के पिता अध्यापक के पद से रिटायर हुए और मां गृहिणी हैं. एनआईटी दुर्गापुर से पढ़ाई कर कोल इंडिया में मैनेजर रहते हुए यूपीएससी की परीक्षा पास की और आईपीएस अफसर बने. 2019 के प्रयागराज कुंभ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बाद लखनऊ के एसपी नॉर्थ रहे और फिलहाल वाराणसी में एसपी सिक्योरिटी के पद पर तैनात हैं.



नासिक पुलिस कमिश्नर ने भी गई कविता



आईपीएस सुकीर्ति की यह कविता अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. नासिक के पुलिस कमिश्नर विश्वास नागरे पाटिल ने एक कार्यक्रम में इस कविता को लयबद्ध तरीके से पेश किया. जिसका वीडियो ट्विटर पर सात हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं.

IPS Sukirti madhav poem
IPS की कविता हो रही वायरल


यूपी के इन जिलों में पुलिस टीम पर हो चुका है हमला

गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान यूपी के मुजफ्फरनगर, कन्नौज और बरेली से पुलिस टीम पर हमले की खबर आई. यहां जब पुलिस लोगों से लॉकडाउन का पालन करवाने पहुंची तो भीड़ ने उन पर हमला कर दिया. लोगों की इस सोच को बदलने के लिए यह कविता आईपीएस सुकीर्ति ने लिखी है. हालांकि सरकार ने पुलिस पर हमला करने वालों के खिलाफ रासुका के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए हैं, लेकिन समाज को यह सोचना होगी कि मुश्किल की इस घड़ी में हिंसा की कोई जगह नहीं है. इस लड़ाई को सिर्फ और सिर्फ एकजुटता से ही जीता जा सकता है.

ये भी पढ़ें:

कन्नौज: राशन न बांटने के आरोप में बीजेपी सांसद ने तहसीलदार को पीटा, केस दर्ज

COVID-19 Update: यूपी में जमात से जुड़े 176 लोग संक्रमित, कुल संख्या पहुंची 332

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 8, 2020, 8:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading