Home /News /uttar-pradesh /

UP Chunav: प्रथम चरण में 'जाटलैंड' पर होंगी सबकी निगाहें, किसान वोटर्स पर होगा फोकस

UP Chunav: प्रथम चरण में 'जाटलैंड' पर होंगी सबकी निगाहें, किसान वोटर्स पर होगा फोकस

प्रथम चरण में शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा जैसी महत्वपूर्ण सीटों पर भी मतदान होना है.

प्रथम चरण में शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा जैसी महत्वपूर्ण सीटों पर भी मतदान होना है.

UP Chunav: मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि कोरोना पिछले दो सालों से एक बड़ी चुनौती बना रहा है. इसी को देखते हुए कोरोना गाइडलाइंस का पालन करवाते हुए ही मतदान करवाया जाएगा और लोगों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा. इस के लिए नए प्रोटोकॉल भी लागू किए जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) के लिए चुनाव आयोग ने शनिवार को तारीखों का ऐलान कर दिया. चुनाव आय़ोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि यूपी में सात चरणों में चुनाव होगा. इसी के तहत पहले चरण (First Phase Polling) के मतदान के लिए नामांकन की शुरुआत 14 जनवरी को होगी. नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी है. 27 जनवरी तक नाम वापसी हो सकती है. जबकि 10 फरवरी को वोटिंग होगी और नतीजे 10 मार्च को आएंगे. खास बात यह है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहले चरण में ही वोटिंग (Voting) होगी. शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा जैसी महत्वपूर्ण सीटों पर भी मतदान होना है. इन सीटों पर सभी की नजर रहेगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि कोरोना पिछले दो सालों से एक बड़ी चुनौती बना रहा है. इसी को देखते हुए कोरोना गाइडलाइंस का पालन करवाते हुए ही मतदान करवाया जाएगा और लोगों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा. इस के लिए नए प्रोटोकॉल भी लागू किए जाएंगे. चंद्रा ने कहा कि समय पर चुनाव करवाना आयोग की जिम्मेदारी है और ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य अधिकारियों संग कई दौर की मीटिंग की हैं और साथ ही सभी चुनावी राज्यों में कोविड-19 की स्थिति का जायजा भी लिया है. इसके बाद ही पांच राज्यों में चुनाव करवाने का फैसला लिया गया है.

बूथों पर व्हील चेयर और एंबुलेंस की व्यवस्‍था रहेगी
चुनाव आयुक्त ने बताया कि कोरोना के चलते पोलिंग बूथों की संख्या भी 16 प्रतिशत बढ़ाई गई है. दो लाख से ज्यादा पोलिंग बूथों पर मतदान की व्यवस्‍था की गई है. इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि सभी पोलिंग बूथ ग्राउंड फ्लोर पर ही हों. चंद्रा ने इस दौरान बताया कि उत्तर प्रदेश में 29 प्रतिशत महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ी है. इसी को ध्यान में रखते हुए बूथों में महिला कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है जिससे महिलाओं को वोट डालने में कोई परेशानी नहीं हो. सभी पोलिंग बूथों पर व्हील चेयर और एंबुलेंस की व्यवस्‍था रहेगी.

Tags: Election commission guideline, Lucknow news, Uttar pradesh election 2012, Uttar pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर