Home /News /uttar-pradesh /

UP Elections: यूपी में चौथे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा खाका तैयार, 3 विधानसभाएं संवेदनशील, जानें हर डिटेल

UP Elections: यूपी में चौथे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा खाका तैयार, 3 विधानसभाएं संवेदनशील, जानें हर डिटेल

चौथे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा खाका तैयार. File

चौथे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा खाका तैयार. File

UP Vidhan Sabha Elections: एडीजी एलओ प्रशांत कुमार ने कहा कि चौथे चरण के लिए 10 जिलों की 59 सीटों पर वोटिंग की जानी है. चौथे चरण में 59 विधानसभाओं में से 3 हुसैनगंज, बिंदकी, फतेहपुर संवेदनशील हैं. उन्होंने कहा कि इनमें 590 मजरे और मोहल्ले वल्नरेबल जबकि 3393 मतदेय स्थल क्रिटिकल माने गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा (Uttar Pradesh Assembly) के चौथे चरण के चुनाव को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं. चौथे चरण में 10 जिलों की 59 सीटों पर वोटिंग होनी है. मतदान की तैयारियों को लेकर एडीजी एलओ प्रशांत कुमार ने कहा है कि मतदान के पूर्व सभी विधानसभा सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान की पूरी तैयारी है. संवेदनशील बूथों पर विशेष निगरानी की जा रही है.

एडीजी एलओ प्रशांत कुमार ने कहा कि चौथे चरण के लिए 10 जिलों की 59 सीटों पर वोटिंग की जानी है. चौथे चरण में 59 विधानसभाओं में से 3 संवेदनशील हैं. संवेदनशील विधानसभाओं में हुसैनगंज, बिंदकी, फतेहपुर शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इनमें 590 मजरे और मोहल्ले वल्नरेबल जबकि 3393 मतदेय स्थल क्रिटिकल माने गए हैं.

पिंक बूथों पर 36 महिला इंस्पेक्टरों की निगरानी
उन्होंने बताया कि महिलाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. चौथे चरण के विधानसभा क्षेत्रों में 137 पिंक बूथ (महिला बूथ) बनाए गए हैं. पिंक बूथों पर 36 महिला इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर और 277 महिला कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल की तैनाती की गई है.

ईवीएम की सुरक्षा में 860 कंपनी पैरामिलिट्री तैनात
चौथे चरण के मतदान और उसके बाद मतपेटियों की सुरक्षा पर भी पुलिस पूरी तरह से तैयार है. मतदान केंद्रों, स्ट्रांग रूम और ईवीएम की सुरक्षा में 860 कंपनी पैरामिलिट्री तैनात कर दी गई है. यूपी पुलिस के 7022 इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, 58132 कॉन्स्टेबल, हेडकांस्टेबल चौथे चरण में तैनात किए गए हैं.

21 कंपनी पीएसी तैनात
मतदान को शांतिपूर्ण कराने के लिए 21 कंपनी पीएसी, 50490 होमगार्ड, 1850 पीआरडी जवान, 8486 चौकीदारों को भी चुनाव ड्यूटी पर लगाया गया है. पुलिसकर्मियों को कोरोना गाइडलाइंस का पालन कराने का भी निर्देश दिया गया है.

10 जिलों की सीमाएं सील
पुलिसकर्मियों के लिए इमरजेंसी मेडिकल सर्विस के लिए एयर एम्बुलेंस और हेलीकॉप्टर को लखनऊ में तैनात किया गया है. आज शाम 5 बजे से मतदान तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी.
अनधिकृत लोगों के लिए इन 10 जिलों की सीमाएं सील रहेंगीं.

Tags: ADG police, Lucknow news, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर