Home /News /uttar-pradesh /

UP Chunav 2022: 5वें चरण में अयोध्या सहित इन महत्वपूर्ण सीटों पर होगी वोटिंग, ये रही लिस्ट

UP Chunav 2022: 5वें चरण में अयोध्या सहित इन महत्वपूर्ण सीटों पर होगी वोटिंग, ये रही लिस्ट

 बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी, गोण्डा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, चित्रकूट और प्रयागराज जिले में भी पांचवे चरण में ही वोटिंग होगी.

बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी, गोण्डा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, चित्रकूट और प्रयागराज जिले में भी पांचवे चरण में ही वोटिंग होगी.

UP Chunav 2022: पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन की शुरुआत 14 जनवरी को होगी. नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी है. 27 जनवरी तक नाम वापसी हो सकती है. इसी तरह दूसरे फेज का मतदान 14 फ़रवरी को होगा. इसके लिए नामांकन 21 जनवरी को होगा.

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग (Election Commission) ने शनिवार को कर दिया. इस बार भी उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण के लिए वोटिंग 10 फरवरी को होगी, जबकि आखिरी चरण का मतदान 7 मार्च होगा. 10 मार्च को वोटों की गिनती होगी. वहीं, बात यदि पांचवे चरण (5th Pase) की करें तो इस फेज में कई महत्वपूर्ण जिलों की विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी, गोण्डा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, चित्रकूट और प्रयागराज जिले में भी पांचवे चरण में ही वोटिंग होगी.

    बता दें पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन की शुरुआत 14 जनवरी को होगी. नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी है. 27 जनवरी तक नाम वापसी हो सकती है. इसी तरह दूसरे फेज का मतदान 14 फ़रवरी को होगा. इसके लिए नामांकन 21 जनवरी को होगा. 31 जनवरी तक नाम वापसी हो सकेगी. तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को होगा, जिसके लिए नामांकन 1 फ़रवरी से शुरू होगा और 4  फ़रवरी तक नाम वापसी कर सकेंगे.

    नाम वापसी 21 फरवरी तक होगी
    वहीं, चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को होगा. इसके लिए नामांकन 27 फरवरी से होगा और नाम वापसी 7 फरवरी तक हो सकेगी. पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी को होगा. नामांकन की शुरुआत 1 फ़रवरी से होगी और 11 फरवरी तक नाम वापसी हो सकेगी. छठे चरण का मतदान 3 मार्च को होगा. इसके लिए नामांकन 4 फ़रवरी और नाम वापसी की तारीख 16 फरवरी होगी. आखिरी और सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा. इसके लिए नामांकन 10 फरवरी और नाम वापसी 21 फरवरी तक होगी.

    तमाम तरह की पाबंदियों का भी ऐलान किया है
    गौरतलब है कि इस बार चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए तमाम तरह की पाबंदियों का भी ऐलान किया है. 80 साल से ऊपर और कोरोना संक्रमितों के लिए पोस्टल बैलट से मतदान की सुविधा होगी. साथ ही प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन भी कर सकेंगे. हालांकि यह व्यवस्था ऑप्शनल होगी.

    Tags: BJP, Congress, Uttar pradesh election 2012, Uttar pradesh news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर