UP: बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण में आएगी तेजी, 6 बैंकों से मिला 5900 करोड़ का कर्ज
Lucknow News in Hindi

UP: बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण में आएगी तेजी, 6 बैंकों से मिला 5900 करोड़ का कर्ज
बैंक ऑफ बड़ौदा ने इसका नेतृत्व स्वीकार किया है. (सांकेतिक फोटो)

यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी (Avnish Kumar Awasthi) ने कर्ज देने के लिए सभी बैंक अधिकारियों का आभार जताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2020, 12:17 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बुंदेलखंड वासियों के लिए एक अच्छी खबर है. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) के लिए छह बैंकों से कर्ज (Loan) मिल गया है. खास बात यह है कि छह बैंकों से 5900 करोड़ रुपये का कर्ज मिला है. इससे एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में और तेजी आएगी. जानकारी के मुताबिक, यूपीडा (Upida) व बैंकों के मध्य ऋण राशि से संबंधित दस्तावेजों पर मंगलवार को हस्ताक्षर हुआ है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस मौके पर यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने सभी बैंक अधिकारियों का आभार जताया है. मालूम हो कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का 13 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो गया है. यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में भी बैंकों ने पूर्ण सहयोग देकर कर्ज मंजूर किया है. इससे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए बैंकों के कंसोर्टियम की स्थापना संभव हो पाई है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने इसका नेतृत्व स्वीकार किया है.

पांच नए मार्गों की मंजूरी भी दी थी
बता दें कि कल ही यानि मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश में कुल 11 हजार 427 करोड़ की लागत से 1361 किमी लम्बाई की 45 सड़क परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण किया था. इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित केंद्र सरकार और प्रदेश के कई मंत्री, सांसद, विधायक भी अलग-अलग स्थानों से शामिल हुए थे. नितिन गडकरी ने कार्यक्रम के दौरान साल 2020-21 के लिए 10 हजार करोड़ लागत के पांच नए मार्गों की मंजूरी भी दी थी.
जिन सड़कों का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया उनमें...


1- उज्जैन-झालावाड़ 132 कि.मी.
2-सागरटोला-कबीर चबूतरा 45 कि.मी.
3- बुदनी-रहेटी-नसरुल्लागंज 43 किमी.
4- इन्दौर-सनावद-बारेगांव-136 कि.मी.
5- बोरगांव-बुरहानपुर-अकोला-174 कि.मी

इस मौके पर नितिन गडकरी ने कहा था कि मध्य प्रदेश में सड़क निर्माण कार्यों की कुछ डी.पी.आर. तैयार की जा रही हैं, उन्हें भी जल्द मंजूरी मिलेगी. केन्द्रीय सड़क एवं बुनियादी ढांचा निधि (CRIF) के 5325 करोड़ के 97 कामों को मंजूरी मिली है. इसके साथ ही अंतर्राज्यीय जुड़वा और आर्थिक महत्व (ISC & EI)  के अंतर्गत 30 करोड़ के कार्यों को स्वीकृति दी गई है. मध्य प्रदेश को 2855 करोड़ की राशि CRIF  में दी गई है.

अटल प्रोग्रेस वे में आएगी तेजी
केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया था कि भारत माला योजना के तहत चंबल अटल प्रोग्रेस-वे के लिए जल्द ही प्रक्रिया पूरी की जाएगी. यह प्रोग्रेस वे 358 किमी. का है. इससे मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान जुड़े हैं. यह एक्सप्रेस-वे का मध्य प्रदेश में 309 किमी., उत्तर प्रदेश में 17 किमी. और राजस्थान में 32 किमी. का रास्ता होगा. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज ने सड़क योजनाओ को मंजूरी देने के लिए नितिन गडकरी और पीएम मोदी को धन्यवाद दिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज