UP में 10 मई से 11 और जिलों में 18 साल से ऊपर वालों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए कौन से जिले शामिल

अब यूपी के 18 जिलों में होगा 18 साल से  ऊपर वालों का टीकाकरण (सांकेतिक तस्वीर)

अब यूपी के 18 जिलों में होगा 18 साल से ऊपर वालों का टीकाकरण (सांकेतिक तस्वीर)

Corona Vaccination Drive in UP: रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की टीम 9 की बैठक में वैक्सीनेशन को लेकर समीक्षा हुई. इस बैठक में 18 ज़िलों में 18 से 44 वर्ष के लोगों को सोमवार से वैक्सीन लगवाने की अनुमति पर सहमति मिल गई.

  • Share this:

लखनऊ. सोमवार से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) में और तेजी आएगी. प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने अब 18 जिलों में 10 मई यानी सोमवार से 18  साल से ऊपर वालों का टीकाकरण शुरू करने जा रही है. इससे पहले सर्वाधिक प्रभावित सात जिलों- लखनऊ, कानपुर,  गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ और बरेली जिलों में ही वैक्सिनेशन शुरू हुवा था. अब इसमें 11 और जिलों को भी शामिल किया गया है. इन जिलों के लोग कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवाकर टीका लगवा सकते हैं.

रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की टीम 9 की बैठक में वैक्सीनेशन को लेकर समीक्षा हुई. इस बैठक में 18 ज़िलों में 18 से 44 वर्ष के लोगों को सोमवार से वैक्सीन लगवाने की अनुमति पर सहमति मिल गई. बता दें पहले चरण में लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ और बरेली जिलों में ही वैक्सिनेशन शुरू हुआ था. अब इसमें 11 और ज़िलों को जोड़ा गया, जिसमें नोएडा, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, मथुरा, अयोध्या, झांसी, आगरा, गजियाबाद और प्रयागराज शामिल है.

कोविडशील्ड वैक्सीन की 3.5 लाख डोज़ लखनऊ पहुंची

वर्तमान में प्रदेश में क़रीब 7000 बूथों पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. 11 ज़िलों के और जुड़ जाने से टीकाकरण बूथों की संख्या भी बढ़ जाएगी। गौरतलब है कि 8 मई को ही कोविडशील्ड वैक्सीन की 3.5 लाख डोज़ लखनऊ पहुंची है. सरकार की तरफ़ से कोविडशील्ड और कोवैक्सीन की 50-50 लाख डोज़ के लिए एडवांस पेमेंट किया जा चुका है. इसी हफ़्ते में वैक्सीन की अगली खेप लखनऊ पहुंचने की उम्मीद है.
प्रदेश में अब तक 1.35 करोड़ से ज्यादा लोगों को दी गई वैक्सीन

वहीं अब तक प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक करीब एक करोड़ 8 लाख 55 हजार 900 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज व 27 लाख 31 हजार 269 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है. अब तक प्रदेश में कुल एक करोड़ 35 लाख 87 हजार 189 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. वहीं अगर 18 से 44 वर्ष तक के लोगों की बात करें तो प्रदेश में अब तक एक लाख एक हजार 933 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है.

ऑनलाइन करना होगा रजिस्ट्रेशन



बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 1 करोड़ वैक्सीन के डोज का ऑर्डर दिया हुआ है. जो आने वाले कुछ दिनों में उपलब्ध हो जाएगा. वहीं सोमवार से ऑन द स्पॉट जाकर वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त की जा रही है. अब सभी लोगों को पहले से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज