Home /News /uttar-pradesh /

UP COVID-19 Update: कोरोना के 1602 एक्टिव केस, अब तक 36 की मौत

UP COVID-19 Update: कोरोना के 1602 एक्टिव केस, अब तक 36 की मौत

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कल (30 अप्रैल) से सरकारी अस्पतालों में बच्चों के लिए टीकाकरण की सुविधाएं जिलों में शुरू होंगी.

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस (COVID-19) के अब तक 60 जिलों में 2115 कुल मामले सामने आ चुके हैं. प्रदेश सरकार का कहना है कि इनमें से 1602 केस एक्टिव (Active Case) हैं. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद (Amit Mohan Prasad) ने कहा कि 417 मरीज अब तक ठीक होकर डिस्चार्ज किए गए हैं. वहीं प्रदेश में 36 लोगों की मौत (Death) हुई है.

    प्रमुख सचिव ने बताया कि प्रदेश की 10 लैब में 332 पूल टेस्ट हुए हैं. 1612 सैंपल्स के टेस्ट हुए. 332 पूल में 15 पूल कोरोना पॉजिटिव आए हैं. उन्होंने बताया कि कल (30 अप्रैल) से जिलों के सरकारी अस्पतालों में बच्चों के लिए टीकाकरण की सुविधाएं शुरू होंगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर मरीज़ का कोरोना टेस्ट जरूरी नहीं है, जिसको लक्षण हैं सिर्फ उसका टेस्ट हो.

    अस्पतालों में बेड विस्तार के आदेश

    वहीं इससे पहले संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि सीएम ने प्रदेश में L1, L2, L3 कोविड अस्पतालों का विस्तार कर 52 हज़ार बेड बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. 17 हज़ार बेड स्वास्थ्य और 35 हज़ार बेड चिकित्सा विभाग बढ़ाएगा. 30 हज़ार L1, 15 हज़ार L2, 7 हज़ार L3 बेड के विस्तार होंगे. L2 के हर बेड पर ऑक्सीजन और L3 के हर बेड पर वेंटिलेटर की व्यवस्था होगी.

    कम्युनिटी सर्विलेंस के आदेश

    उन्होंने बताया कि सीएम ने कम्युनिटी सर्विलेंस के आदेश दिए हैं. भोजन तैयार करने में महिला स्वयं सहायता समूह को लगाने के निर्देश दिए. एपेडेमिक एक्ट 1897 में संशोधन का सीएम ने निर्देश दिया है. नए कानून से डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों, सफाईकर्मी को मजबूती मिलेगी. यूपी सरकार इस संबंध में अध्यादेश ला रही है.

    जोन वार औद्योगिक गतिविधियां होंगी शुरू

    अवनीश अवस्थी ने कहा कि कोटा के विद्यार्थियों से सीएम ने बात की है. ये संवाद बहुत सफल रहा है. बाहर प्रदेश से आने वाले श्रमिकों को क्वारेंटाइन में भेजा जाएगा. रेड को ऑरेंज और ऑरेंज को ग्रीन में बदलने के सीएम ने निर्देश दिए हैं. जोन बदलने से उन इलाकों में औद्योगिक गतिविधियां शुरू हो सकेंगी.

    यहां लोहे, बिल्डिंग मैटीरियल की दुकानें खोलने की अनुमति

    उन्होंने कहा कि लोहे, बिल्डिंग मैटिरियल की ग्रीन जोन की दुकानों को खोलने की अनुमति डीएम तत्काल देने के आदेश जारी कर दी है. दूसरे प्रदेशों से लौट 25 हज़ार नए मज़दूरों के जॉब कार्ड बनाए गए हैं. 351 बसों से प्रयागराज के प्रतियोगी छात्रों को घर पहुंचाया गया.

    इनपुट: ऋषभ मणि त्रिपाठी

    ये भी पढ़ें:

    लॉकडाउन के कारण CAA विरोधी हिंसा में वसूली का सामना कर रहे आरोपियों को राहत

    Meerut COVID-19 Update: जेलचुंगी में एक महिला कोरोना पॉजिटिव, 2 नए हॉट स्पॉट

    Tags: Corona patients, Covid-19 Update, Lockdown. Covid 19, Lucknow news, Uttarpradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर