Home /News /uttar-pradesh /

UP के 2 मंत्रियों की बढ़ाई गई सुरक्षा, डिप्‍टी CM दिनेश शर्मा को Z Plus, ब्रजेश पाठक को जेड कैटेगरी

UP के 2 मंत्रियों की बढ़ाई गई सुरक्षा, डिप्‍टी CM दिनेश शर्मा को Z Plus, ब्रजेश पाठक को जेड कैटेगरी

UP: जेड कैटेगरी सुरक्षा में कुल 33 सुरक्षा गार्ड होते हैं. (File photo)

UP: जेड कैटेगरी सुरक्षा में कुल 33 सुरक्षा गार्ड होते हैं. (File photo)

UP News: बता दें कि देश में कुल 40 लोगों को जेड प्‍लस सुरक्षा दी जा रही है. यह सुरक्षा केंद्रीय एजेंसियों की ओर से खतरे के आंकलन के बाद इंटेलिजेंस ब्‍यूरो (आईबी) की रिपोर्ट के आधार पर दी जाती है. इस सुरक्षा में नेशनल सिक्‍योरिटी गार्ड (एनएसजी), केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवान अलग-अलग वीआईपी को 'ब्‍लू बुक' के आधार पर सुरक्षा देते हैं. देश में जेड प्‍लस और जेड कैटेगरी के अलावा वाई और एक्‍स कैटेगरी की भी सुरक्षा दी जाती है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election ) के देखते हुए राज्य के दो कैबिनेट मंत्रियों की सुरक्षा में इजाफा किया गया है. यूपी सरकार ने खुफिया विभाग से मिले इनपुट के आधार पर राज्‍य के डिप्‍टी सीएम दिनेश शर्मा (Dy CM Dinesh Sharma) और कानून मंत्री ब्रजेश पाठक (Law Minister Brijesh Pathak) की सुरक्षा बढ़ा दी है. डिप्‍टी सीएम दिनेश शर्मा को जेड प्‍लस और मंत्री ब्रजेश पाठक को जेड प्‍लस सुरक्षा दी गई है. बताया जा रहा है कि खुफिया विभाग से मिली जानकारियों के बाद राज्‍य सरकार ने कई नेताओं की सुरक्षा की समीक्षा की. इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने डिप्‍टी सीएम दिनेश शर्मा और ब्रजेश पाठक की सुरक्षा बढ़ाई गई.

क्या होता हैं जेड प्लस कैटेगरी
जेड कैटेगरी सुरक्षा में कुल 33 सुरक्षा गार्ड होते हैं. अत्‍याधुनिक हथियारों से लैस फोर्स वीआईपी को सुरक्षा देती है. इस फोर्स में 10 आर्म्‍ड स्‍टैटिक गार्ड वीआईपी के घर पर रहते हैं. इसके अलावा छह राउंड द क्‍लॉक पीएसओ, तीन शिफ्ट में 12 आर्म्‍ड स्‍कॉर्ट के कमांडो, दो वाचर्स शिफ्ट में और तीन ट्रेंड ड्राइवर 24 घंटे मौजूद रहते हैं.

UP: मुजफ्फरनगर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक और कार की टक्कर में बच्ची सहित 4 की मौत

बता दें कि देश में कुल 40 लोगों को जेड प्‍लस सुरक्षा दी जा रही है. यह सुरक्षा केंद्रीय एजेंसियों की ओर से खतरे के आंकलन के बाद इंटेलिजेंस ब्‍यूरो (आईबी) की रिपोर्ट के आधार पर दी जाती है. इस सुरक्षा में नेशनल सिक्‍योरिटी गार्ड (एनएसजी), केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवान अलग-अलग वीआईपी को ‘ब्‍लू बुक’ के आधार पर सुरक्षा देते हैं. देश में जेड प्‍लस और जेड कैटेगरी के अलावा वाई और एक्‍स कैटेगरी की भी सुरक्षा दी जाती है.

Tags: Bjp government, CM Yogi, Dinesh sharma, For dgp up, Lucknow news, UP police

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर