Assembly Banner 2021

यूपी के डिप्‍टी CM दिनेश शर्मा की मंशा - अयोध्या में जल्द स्थापित हो अंतरराष्ट्रीय स्तर का श्रीराम विश्वविद्यालय

अयोध्या पहुंचे यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा रामलला के दर्शन के बाद जब हनुमानगढ़ी भी गए.

अयोध्या पहुंचे यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा रामलला के दर्शन के बाद जब हनुमानगढ़ी भी गए.

दिनेश शर्मा ने कहा कि इसके लिए निजी क्षेत्र के लोगों से संपर्क किया गया है और इस बारे में कई प्रस्ताव यूपी सरकार को मिले हैं. शीघ्र ही इसको लेकर यूपी सरकार बड़ा फैसला ले सकती है.

  • Share this:
अयोध्या. अयोध्या (Ayodhya) में अंतरराष्ट्रीय स्तर का श्रीराम विश्वविद्यालय (Shri Ram University) स्थापित किया जाएगा. इसमें अलग-अलग भाषाओं में लिखी रामायण के साथ-साथ रामचरितमानस और धार्मिक ग्रंथों पर शोध और अध्ययन किया जाएगा. यूपी के उपमुख्यमंत्री के साथ शिक्षा मंत्री का भी दायित्व संभाल रहे दिनेश शर्मा ने कहा कि वह भगवान से यही मांगने अयोध्या आए हैं. इसके लिए निजी क्षेत्र के लोगों से संपर्क किया गया है और इस बारे में कई प्रस्ताव यूपी सरकार को मिले हैं. शीघ्र ही इसको लेकर यूपी सरकार बड़ा फैसला ले सकती है.

अयोध्या होगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का शहर

अयोध्या पहुंचे यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा रामलला के दर्शन के बाद जब हनुमानगढ़ी पहुंचे, तो पुरानी यादों में खो गए और भावुक भी दिखाई दिए. उन्होंने कहा कि बचपन में हम जोर-जोर से नारे लगाते थे 'राम लला हम आएंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे', और अब जब रामलला के मंदिर के लिए खोदी गई बुनियाद देखी, तो मन अह्लादित हो गया. दिनेश शर्मा की माने तो उन्होंने मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से अयोध्या में विकास की संरचना को लेकर बात की और यह भी कहा कि वह चाहते हैं कि अयोध्या अंतरराष्ट्रीय स्तर का शहर बनकर सामने आए.



अयोध्या का होगा ऐसे विकास
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की कल्पना में राम नगरी के चारों तरफ पुलों और सड़कों का निर्माण करवाना है. सीवरेज सिस्टम विकसित करवाना है और यहां के स्मारकों व मंदिरों के जीर्णोद्धार भी होंगे. सरयू तट का सौंदर्यीकरण कर रामलला की विशालकाय प्रतिमा का कार्य जल्द होने वाला है. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान से प्रार्थना की है अयोध्या में जल्द ही श्रीराम विश्वविद्यालय की स्थापना भी हो.

उपमुख्यमंत्री ने शिक्षा क्षेत्र में उपलब्धियां बताईं

प्रदेश में शिक्षा के स्तर पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भारतवर्ष के तमाम समाचार पत्रों में लिखा गया है कि उत्तर प्रदेश में शैक्षिक क्रांति आई है. आजादी के बाद से चले आ रहे पाठ्यक्रम में हमने परिवर्तन किया है. माध्यमिक शिक्षा के क्षेत्र में 248 विद्यालयों का निर्माण 4 साल की अल्प अवधि में हुआ है. 167 दीनदयाल उपाध्याय मॉडल स्कूल बने हैं. 79 राजकीय महाविद्यालय बने हैं. आजमगढ़, सहारनपुर और अलीगढ़ में राजकीय विश्वविद्यालय बनने जा रहे हैं. जल्द ही विश्व विधि विश्वविद्यालय, स्पोर्ट्स विद्यालय, आयुष विद्यालय, मेडिकल विश्वविद्यालय इनकी स्थापना हमलोग करेंगे. सत्ता में आने पर 12 मेडिकल कॉलेज थे, आज 30 मेडिकल कॉलेज कार्य कर रहे हैं. अमेठी और गोरखपुर में एम्स काम कर रहा है. पूरा प्रदेश विकास के लंबे दौर से गुजर रहा है. राम राज्य की स्थापना की तरफ हमलोग आगे बढ़ रहे हैं.

श्रीराम के नारे के इर्द-गिर्द प. बंगाल में भाजपा की रणनीति

पश्चिम बंगाल पर बोलते हुए उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा वहां पर जय श्री राम का नारा ही बुलंद होगा. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रमों पर पूछे गए सवाल के जवाब में उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने साफ तौर पर कहा कि बंगाल में जय श्रीराम गूंजेगा और जय श्रीराम का नारा है बुलंद होगा. इशारों-इशारों में उन्होंने बंगाल में भाजपा की चुनावी रणनीति में जय श्रीराम का महत्व समझा दिया कि कैसे जय श्रीराम के इर्द-गिर्द ही बंगाल में भाजपा की चुनावी रणनीति रहेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज