लाइव टीवी

UP के DGP बोले- FIR की विवेचना के साथ ही शुरू होता है पुलिस का भ्रष्टाचार

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 11, 2019, 3:40 PM IST
UP के DGP बोले- FIR की विवेचना के साथ ही शुरू होता है पुलिस का भ्रष्टाचार
उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने एफआईआर के बाद पुलिस विवेचना में भ्रष्टाचार को लेकर एक कमेटी गठित करने का आदेश दिया है.

यूपी के डीजीपी ओपी सिंह (DGP OP Singh) ने कहा कि औरैया, कानपुर और आगरा पुलिस ने पॉक्सो (POCSO) में अच्छी कार्रवाई की है. डीजीपी ने कहा कि प्रदेश में पॉक्सो और बलात्कार के मामलों में कमी आई है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह (DGP OP Singh) ने शुक्रवार को पुलिस विवेचना (Police Investigation) से जुड़े कई मुद्दों पर अपनी स्पष्ट राय रखी. डीजीपी ने पिछले दिनों लाइसेंसी असलहों (Licenced Firearms) के कारतूस के हिसाब मांगे जाने के आदेश का जिक्र करते हुए कहा कि गृह विभाग के शासनादेश के बाद लाइसेंसी असलहों के कारतूस का हिसाब मांगा जा रहा है. उन्होंने कहा कि हम पॉक्सो (Pocso Act) के मामलों में कोर्ट में मजबूत पैरवी कर रहे हैं. उन्होंने कानपुर में 23 दिन में आए पॉक्सो के मामले में सजा के ऐलान का जिक्र करते हुए कहा कि औरैया, कानपुर और आगरा पुलिस ने पॉक्सो में अच्छी कार्रवाई की है. डीजीपी ने कहा कि प्रदेश में पॉक्सो और रेप के मामलों में कमी आई है.

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर की अध्यक्षता में कमेटी गठित
पुलिस पर लग रहे भ्रष्टाचार के आरोपों पर जवाब देते हुए डीजीपी सिंह ने कहा कि एफआईआर लिखे जाने के बाद पुलिस की विवेचना के साथ ही पुलिस का भ्रष्टाचार शुरू होता है. हमने इसलिए इस तरह के मामलों में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर पीवी रामास्वामी की अध्यक्षता में एक सदस्यीय कमेटी का गठन किया है. यह कमेटी संगीन मुकदमों में फर्जी नामजदगी न हो, इस पर नजर रखेगी और पारदर्शी ढंग से मुकदमों की पैरवी करेगी.

टेरर फंडिंग मामले में चार संदिग्ध गिरफ्तार

इससे पहले टेरर फंडिंग नेटवर्क का खुलासा करते हुए डीजीपी ओपी सिंह ने कहा विदेशों से अवैध धन मंगाकर आतंकी गतिविधियों में इस्तेमाल करने के आरोप में एटीएस ने देर रात चार युवकों को लखीमपुर से गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास से भारतीय और नेपाली करेंसी मिली है. पिछले साल एटीएस ने मध्य प्रदेश के एक टेरर फंडिंग नेटवर्क का खुलासा किया था. उन्होंने बताया कि राष्ट्र बैंक जनकपुर, नेपाल के सिस्टम को हैक किया गया था. इस गैंग के एक सदस्य मुमताज को यूपी और नेपाल पुलिस तलाश रही है. गिरफ्तार आरोपियों के मोबाइल डेटा को रिट्रीव किया जा रहा है.

(रिपोर्ट: ऋषभ मणि त्रिपाठी)

ये भी पढ़ें:
Loading...

लखनऊ: टेरर फंडिंग नेटवर्क से जुड़े चार युवकों को एटीएस ने किया गिरफ्तार

UP कांग्रेस के नए अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को राजबब्बर ने लिखा पत्र, छलका दर्द

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 3:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...