Home /News /uttar-pradesh /

UP Election 2022: 1 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच ऐसे कराएं मतदाता सूची में नाम दर्ज या संशोधन

UP Election 2022: 1 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच ऐसे कराएं मतदाता सूची में नाम दर्ज या संशोधन

यूपी वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण का काम 1 नवंबर से 30 दिसंबर तक होगा.

यूपी वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण का काम 1 नवंबर से 30 दिसंबर तक होगा.

Register Name in Voter List : भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार अपना नाम जुड़वाने या किसी भी तरह का संशोधन कराने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भी चीजें व्यवस्थित की हैं. लोग www.voterportal.eci.gov.in पर जाकर अपनी आपत्तियां लिख सकते हैं या फिर voterhelpline ऐप की मदद से ऑनलाइन अपना नाम जुड़वा या संशोधित करवा सकते हैं. जो लोग ऑनलाइन नहीं भर सकते हैं, वे अपने इलाके के बीएलओ से संपर्क करके अपने मतदाता पहचान पत्र को सही करवा सकते हैं या नया बनवा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव जल्द होने वाले हैं. ऐसे में सबसे बड़ा जिम्मा भारत निर्वाचन आयोग के कंधों पर होता है. मतदाताओं का पहचान पत्र बनवाने से लेकर चुनाव करवाने तक का पूरा जिम्मा भारत निर्वाचन आयोग ही उठाता है. इसी कड़ी में 31 दिसंबर 2021 तक 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने और मतदाता सूची में किसी भी तरह की त्रुटि को सही कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने एक कार्यक्रम जारी किया है. इन तारीखों के जरिए लोग मतदान संबंधी तमाम चीजें दुरुस्त कर सकेंगे.

भारत निर्वाचन आयोग ने 1 जनवरी 2022 के मद्देनजर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम घोषित कर दिया है. विशेष अभियान चलाकर 1 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच सभी काम पूरे किए जाएंगे. 5 जनवरी को नई नामावलियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा.

ऑनलाइन आवेदन यहां करें

भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार अपना नाम जुड़वाने या किसी भी तरह का संशोधन कराने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भी चीजें व्यवस्थित की हैं. लोग www.voterportal.eci.gov.in पर जाकर अपनी आपत्तियां लिख सकते हैं या फिर voterhelpline ऐप की मदद से ऑनलाइन अपना नाम जुड़वा या संशोधित करवा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें :
मदरसों-मस्जिदों की संख्या भारत-नेपाल सीमा पर 20 सालों में 4 गुना बढ़ीं, खुफिया एजेंसियां अलर्ट
किसानों के खिलाफ गाजीपुर बॉर्डर पर ‘हिंदू सेना’ ने लगाया आपत्तिजनक पोस्टर, पुलिस ने हटाया

उत्तर प्रदेश में भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक शुक्ला ने कहा के उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की दिनांक 1 नवंबर को प्रकाशित होने वाली आलेख मतदाता सूची के मुताबिक 14 करोड़ 71 लाख मतदाता हैं. वही एडिशनल सीईओ ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कहा कि मतदाताओं का नाम जुड़वाना और उन्हें संशोधित कराने का यह एक बड़ा कार्यक्रम है. हर मतदाता की भी जिम्मेदारी है कि वह तय समय तक वोटर आईडी कार्ड में जो भी संशोधन है या जो भी मतदाता 31 दिसंबर 2021 तक 18 वर्ष की आयु पूरा कर रहे हैं, वे सभी अपना नाम मतदाता सूची में जरूर दर्ज करा लें. हालांकि आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर अफसरों ने कोई भी बात नहीं की, लेकिन उत्तर प्रदेश में मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम को बड़े पैमाने पर करने का फैसला किया गया है.

ऑफलाइन के लिए बीएलओ से संपर्क करें

ब्रह्मदेव राम तिवारी ने यह भी कहा कि जो लोग ऑनलाइन नहीं भर सकते हैं, वे अपने इलाके के बीएलओ से संपर्क करके अपने मतदाता पहचान पत्र को सही करवा सकते हैं या नया बनवा सकते हैं. इसके अतिरिक्त जगह या विधानसभा चयन होने पर भी तमाम विकल्प ऑनलाइन और ऑफलाइन दिए गए हैं. यानी अगर अब तक आपने अपना नया मतदाता पहचान पत्र या पुराने मतदाता पहचान पत्र की त्रुटि सही नहीं करवाई है, तो इसे तुरंत सही करा लें.

Tags: Election Commission of India, UP Assembly Elections 2022, Voter List

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर