Home /News /uttar-pradesh /

UP chunav 2022: कैंपेन में 5 समर्थकों से अधिक नहीं ले जा सकेगा प्रत्याशी, देखें आयोग के नए नियम

UP chunav 2022: कैंपेन में 5 समर्थकों से अधिक नहीं ले जा सकेगा प्रत्याशी, देखें आयोग के नए नियम

विधानसभा चुनाव: कैंपेन में 5 समर्थकों से अधिक नहीं ले जा सकेगा प्रत्याशी

विधानसभा चुनाव: कैंपेन में 5 समर्थकों से अधिक नहीं ले जा सकेगा प्रत्याशी

Assembly election candidate Rules: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया गया. चुनाव आयोग ने इसको लेकर जो निर्देश जारी किए उसने राजनीतिक दलों की परेशानी बढ़ा दी है. इसमें कोरोना गाइडलाइन को लेकर राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को सिर्फ पांच ही लोगों को मतदाताओं के बीज जाने की अनुमति दी जाएगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने आदर्श आचार संहिता लागू कई दिशा निर्देश भी जारी किए हैं.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (Uttar Pradesh Assembly Election 2022) के ऐलान के साथ इस बार कोरोना गाइडलाइन (corona guideline) को लेकर तमाम तरह की सख्ती भी देखने को मिलेगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Chief Election Commissioner Sushil Chandra) ने यूपी की 403 विधानसभा सीटों के लिए 7 चरणों में चुनाव कराए जाने की घोषणा कर दी. इसके साथ ही कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए 15 जनवरी तक अभी किसी भी बड़ी रैली और रोड शो पर रोक लगा दी है. इसके साथ ही प्रत्याशियों के लिए भी जो निर्देश जारी किए उनमें उन्हें पांच से अधिक समर्थक और कार्यकर्ता ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

चुनाव आयोग ने जैसे ही चुनाव का ऐलान किया वैसे ही यूपी का चुनावी पारा चढ़ना शुरू हो गया, लेकिन जो दिशा निर्देश आयोग की ओर से कोरोना को लेकर जारी किए गए हैं उसने प्रत्याशियों को जरूर मुश्किल में डाल दिया है. इसमें विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों को मतदाताओं से संपर्क करने के लिए भीड़ ले जाने की अनुमति नहीं होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने आचार संहिता लागू होने का ऐलान करते हुए कहा है कि प्रत्याशी सिर्फ अपने पांच समर्थकों के साथ ही मतदाताओं के बीच चुनावी कैंपेन कर सकेगा. इसमें सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा.

कोविड के बीच कैसे होंगे चुनाव?
15 जनवरी तक नो रोड शो, यात्रा और फिजिकल रैली नहीं होंगी. अगले आदेश इसके बाद जारी किए जाएंगे. किसी भी प्रत्याशी को डोर टू डोर कैंपेन के लिए अपने साथ 5 से अधिक कार्यकर्ताओं को ले जाने की अनुमति नहीं होगी. इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि “यकीन हो तो रास्ता निकलता है, हवा की ओट लेकर भी चिराग जलता है…” चंद्रा ने कहा कि चुनौतियों में आशावादी सोच रखते हुए व्यवस्थाएं इस तरह की गई हैं.

डबल वैक्सीनेटेड होगा पोलिंग स्टाफ

आयोग के अनुसार चुनाव करवाने वाला स्टाफ डबल वैक्सीनेटेड होगा. सभी स्टाफ को बूस्टर डोज़ भी दिया जाएगा. पोलिंग बूथ पूरी तरह से सैनिटाइज़ होंगे. यूपी में 90 फीसदी आबादी पहला 52 फीसदी दोनों डोज़ ले चुकी हैं.

Tags: Assembly election corona guideline, Lucknow news, Up chunav 2022 date, UP elections announced 7th phase, UP news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर