Home /News /uttar-pradesh /

up election result 2022 where bjp win in 2019 loksabha election what happen on those seat in vidhansabha chunav 2022 latest updates nodmk3

UP Election Result: भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में जहां गाड़े थे झंडे, विधानसभा में उन सीटों का क्‍या रहा हाल?

UP Election News: उत्‍तर प्रदेश में वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन बेहतर रहा था. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

UP Election News: उत्‍तर प्रदेश में वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन बेहतर रहा था. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

UP Vidhansabha Chunav Result: उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 संपन्‍न हो चुका है. चुनाव के नतीजे भी सामने आ चुके हैं. अब सबके मन में एक सवाल उठ रहा है कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में BJP ने जहां जीत हासिल की थी, वर्ष 2022 के असेंबली इलेक्‍शन में उन क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाली विधानसभा सीटों पर भाजपा का प्रदर्शन कैसा रहा?

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. कोविड महामारी और इसके परिणामस्वरूप उत्पन्न आर्थिक संकट, किसानों के विरोध के मद्देनजर सपा-रालोद का गठबंधन और चुनाव से ठीक पहले प्रमुख ओबीसी नेताओं के पार्टी छोड़ने के बावजूद साल 2022 के विधानसभा चुनावों में भाजपा अपने 3 साल पुराने लोकसभा चुनाव के प्रदर्शन को दोहराने में कामयाब हुई है. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्‍तर प्रदेश में भाजपा ने 255 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त बनाकर 62 लोकसभा सीटें जीतीं थीं. BJP ने इनमें से उन्हीं 222 सीटों पर विधानसभा चुनाव में भी जीत हासिल करने में कामयाबी हासिल की है.

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने उत्तर प्रदेश की 80 में से 62 सीटों पर 49.97 फीसदी वोट शेयर के साथ जीत हासिल की थी. इन सीटों को विधानसभा क्षेत्रवार देखने से पता चलता है कि भाजपा 2019 में 403 विधानसभा क्षेत्रों में से 275 में पहले स्थान पर रही थी. तीन साल बाद पार्टी ने अपने प्रदर्शन को प्रभावी ढंग से दोहराया है. 255 सीटों में से 222 उन्हीं विधानसभा क्षेत्रों में हैं जहां पार्टी 2019 के लोकसभा चुनाव में पहले स्थान पर रही थी. ये सीटें भौगोलिक रूप से पूरे राज्य के अलग-अलग इलाकों में हैं. चाहे वह पश्चिम यूपी और मध्य यूपी हो जहां किसानों के विरोध ने चुनौतियों का सामना किया हो या पूर्वी इलाका जहां कुछ क्षेत्रों में अपने ही नेताओं से भाजपा कार्यकर्ता असंतुष्ट देखे गए थे.

UP Election Result: बसपा, कांग्रेस और ओवैसी की पार्टी ने उतारे थे 223 से ज्‍यादा मुस्लिम प्रत्‍याशी, सब के सब हारे

सहयोगी दलों ने भी किया कमाल
275 में से शेष 53 विधानसभा क्षेत्रों में से जहां भाजपा 2019 के लोकसभा चुनावों में पहले स्थान पर रही थी, वहां इस बार विधानसभा चुनावों में उसके सहयोगी दलों ने 15 पर विजयी बढ़त रखी. अपना दल (सोनेलाल)11 और निषाद पार्टी 4 सीटों पर जीती.

असंतोष दूर करने में सफल
भाजपा का यह प्रभावी प्रदर्शन दर्शाता है कि कैसे पार्टी न केवल सत्ता विरोधी तथाकथित लहर, बेरोजगारी, कोविड -19 या आवारा मवेशियों से निपटने जैसे मुद्दों पर जनता के असंतोष को दूर करने में सक्षम रही है. इसने विभिन्न जाति समूहों में अपने समर्थन आधार का विस्तार किया है. इन सभी चुनौतियों पर सरकारी कल्याणकारी योजनाएं भारी साबित हुईं. इससे यह भी पता चलता है कि पार्टी 2019 में लोकसभा सीटों में 62 की गिरावट के बाद अपने खिसकते जनाधार को रोकने में सक्षम रही.

Tags: Assembly Election Results 2022, Assembly elections, Uttar Pradesh Assembly Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर