लाइव टीवी

UP सरकार HAL से खरीदेगी 2 डोर्नियर विमान, DEFEXPO20 में दिखा मेक इन इंडिया Effect

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 8, 2020, 5:49 PM IST
UP सरकार HAL से खरीदेगी 2 डोर्नियर विमान, DEFEXPO20 में दिखा मेक इन इंडिया Effect
डोर्नियर -228 एयरक्राफ्ट

उत्तर प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य होगा जहां स्वदेशी विमानों को यात्री सेवा के लिए इस्तेमाल किया जायेगा. डोर्नियर-228 एयरक्राफ्ट (Dornier Do 228) को हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) कानपुर ने सिविल उड़ान के लिए तैयार किया है.

  • Share this:
DEFEXPO20: लखनऊ में पिछले 4 दिनों से चल रहे डिफेन्स एक्सपो (Defense Expo) की धूम पूरे देश में देखने को मिल रही है. जिसमें न सिर्फ मेक इन इंडिया (Make in India) की ताकत दुनिया के सामने पेश की गयी है बल्कि बिजनेस के लिहाज से यूपी सरकार को बड़ा फायदा होने की उम्मीद नजर आ रही है. वैसे तो एक्सपो में एक से बढ़कर एक हथियार लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर रहे हैं लेकिन एचएएल कानपुर (HAL Kanpur) के डोर्नियर (Dornier) का दबदबा साफ देखने को मिल रहा है.

इन स्वदेशी विमानों को यात्री सेवा के लिए इस्तेमाल किया जायेगा
कभी एयरपोर्ट (Airport) और कोस्टगार्ड (Coastguard) के लिए इस्तेमाल होने वाले डोर्नियर-228 एयरक्राफ्ट (Dornier Do 228) को हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) कानपुर ने सिविल उड़ान के लिए तैयार किया है. अप्रैल 2017 में इस छोटे विमान की डिलिवरी शूरू होनी थी. लेकिन कुछ महीने पहले इसकी खरीदने या लीज पर लेने का विक्लप दिया गया. इस विमान का रख-रखाव सस्ता होने के साथ लंबी उड़ानों के लिए काफी कारगर माना जाता है. डिफेन्स एक्सपो में डोर्नियर के सिविल संस्करण को एक्सपो में खासा पसंद किया गया है.

खास ये भी है कि उत्तर प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य होगा जहां स्वदेशी विमानों को यात्री सेवा के लिए इस्तेमाल किया जायेगा. हालांकि खासियत ये भी है कि डोर्नियर की 536 मीटर के रनवे पर भी लैंडिंग हो सकती है साथ साथ ही इसकी अधिकतम रेंज स्पीड 333 किमी प्रति घंटा है. उत्तर प्रदेश के लिए डोर्नियर इसलिए भी खास है क्योंकि जल्द ही राज्य सरकार एचएएल से दो डोर्नियर विमान खरीदेगी. एचएएल के अधिकारियों ने सीएम योगी से उनके आवास पर मुलाकात कर डोर्नियर का मॉडल भेंट करते हुए डिफेन्स एक्सपो के शानदार आयोजन के लिए धन्यवाद दिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस मौके पर खुशी का इजहार करते हुए मेक इन यूपी पर खुशी जताते हुए कहा है कि यूपी असीम संभावनाओं का प्रदेश है जहां पर निवेश के व निवेशकों के बड़े बाजार के साथ-साथ सुरक्षा और सुविधा का समागम भी नजर आ रहा है.

इसी के साथ-साथ प्रदेश सरकार के लिए खुशी की बात ये भी है कि एक्सपो 2020 में यूपी पवैलियन में विदेशी कंपनियों के प्रतिनिधि खूब रुचि ले रहे हैं. आपको बताते चलें कि इस दौरान 50 हजार करोड़ के निवेश को हरी झंडी दी गयी है. इसके आलावा अलग-अलग कंपनियों के साथ 23 एमओयू पर भी हस्ताक्षर हुए हैं. जिसके बाद प्रदेश के 3 लाख युवाओं को रोजगार मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें- DEFEXPO20: लखनऊ में दिख रहा युद्ध जैसा माहौल, अद्भुत नजारे देख कर रह जाएंगे दंग
DEFEXPO20: इन दिनों लखनऊ की आबोहवा में है जोश का रंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 5:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर