लाइव टीवी

कटौती पर उतरी योगी सरकार, अब नई गाड़ी खरीदने और सपोर्ट स्टाफ की नियुक्ति पर लगी रोक
Lucknow News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 19, 2020, 9:56 PM IST
कटौती पर उतरी योगी सरकार, अब नई गाड़ी खरीदने और सपोर्ट स्टाफ की नियुक्ति पर लगी रोक
योगी के आदेश के बाद पीडब्ल्यूडी ने मंदिर की दीवार तथा परिसर में मंदिर के मुख्य द्वार से दूसरे द्वार तक बनी करीब 50 दुकानों को तोड़ दिया. (फाइल फोटो)

Uttar Pradesh Government: कोरोना वायरस की महामारी (Coronavirus Epidemic) के कारण हुए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते आयी वित्तीय दिक्कतों से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कई कड़े फैसले किए हैं.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना वायरस की महामारी (Coronavirus Epidemic) के कारण हुए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते आयी वित्तीय दिक्कतों से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) अब कोई नया वाहन नहीं खरीदेगी. इसके साथ ही नये सपोर्ट स्टाफ की नियुक्ति पर भी रोक लगा दी गयी है.

यूपी के वित्त ने जारी किया आदेश
अपर मुख्य सचिव (वित्त) संजीव मित्तल की ओर से सोमवार को जारी आदेश में कहा गया कि 2020—21 के लिए सरकारी विभागों से कहा गया है कि वे नये वाहन न खरीदें और अधिकारियों की यात्रा कम से कम रखें. वीडियो कांफ्रेंस से काम चलाएं. अगर यात्रा करना बहुत जरूरी हो तो अधिकारी विमान में इकोनामी श्रेणी से ही यात्रा करें. जबकि बिजनेस और एक्जीक्यूटिव श्रेणी से सफर को प्रतिबंधित किया गया है.

सम्मेलन, सेमिनार और बैठकों के लिए करें ये काम



संजीव मित्तल की ओर से कहा गया है कि वे सम्मेलन, सेमिनार और बैठकों के लिए लक्जरी होटल ना लें बल्कि ऐसे कार्यक्रमों के लिए सरकारी भवनों का उपयोग करें. आदेश में कहा गया कि अगर पुराने वाहन उपयोग लायक नहीं हैं तो भी नये वाहन ना लिये जाएं बल्कि आउटसोर्स किये जाएं.



विभागों ने नहीं होगी कोई नियुक्ति
आदेश में कहा गया कि विभागों में सलाहकार, चेयरपर्सन और सदस्यों की कोई नियुक्ति नहीं होगी. सरप्लस स्टाफ का उपयोग हो या फिर इसे आउटसोर्स किया जाए. इसके अलावा अत्यावश्यक न हो तो कोई नया निर्माण कार्य नहीं होगा. मौजूदा निर्माणाधीन परियोजनाओं के पूरा होने पर ही फंड का इस्तेमाल होगा. धन की कमी को देखते हुए केन्द्र सरकार प्रायोजित योजनाओं में राज्य की हिस्सेदारी को किश्तों में दिया जाएगा. यह आदेश सभी अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, सचिवों और विभाग अध्यक्षों को भेजा गया है.

यूपी में कोरोना
उत्‍तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 237 नए मामले सामने आए हैं. जबकि इस वायरस की वजह से अब तक प्रदेश में 118 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, उत्‍तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4748 है. प्रदेश में कोरोना वायरस से एक्टिव मामलों की संख्या 1847 है, तो अब तक 2783 लोग पूरी तरह ठीक होने के बाद डिस्चार्ज हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें

COVID-19 Update: UP में सामने आए 237 और नए मामले, अब तक 2783 लोग हुए डिस्चार्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 19, 2020, 8:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading