यूपी सरकार ने संगीत सोम के बयान से किया किनारा, कहा- ताजमहल विरासत है
Lucknow News in Hindi

यूपी सरकार ने संगीत सोम के बयान से किया किनारा, कहा- ताजमहल विरासत है
पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी. (File Photo)

उत्तर प्रदेश सरकार ने बीजेपी विधायक संगीत सोम द्वारा ताजमहल और मुगल कालीन शासकों को लेकर दिए गए विवादित बयान से किनारा कर लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2017, 1:08 PM IST
  • Share this:
उत्तर प्रदेश सरकार ने बीजेपी विधायक संगीत सोम द्वारा ताजमहल और मुगल कालीन शासकों को लेकर दिए गए विवादित बयान से किनारा कर लिया है. मामले में यूपी सरकार की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि ये एक व्यक्तिगत मत है. किसी के व्यक्तिगत मत पर मुझे कुछ नहीं कहना.

डॉ रीता जोशी ने कहा कि जहां तक सरकार का मत है, हमारा मानना है कि ताज एक विरासत है. हम आगरा के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं. आगरा में हम काफी काम कर रहे हैं. हमारे लिए वह धरोहर के साथ पर्यटन स्थल है, ये हमारा गौरव है.

अयोध्या में दीवाली के लिए विशेष आयोजन पर उन्होंने कहा कि हज़ारों साल से दीवाली मनती है. जितना पैसा अयोध्या में लग रहा है, उससे कम आगरा में नहीं लग रहा है. करोड़ों पर्यटक वहां आते हैं. हम वहां की दीवाली को एक पहचान बनाना चाहते हैं.



उन्होंने कहा कि आगरा, लखनऊ, वाराणसी में कई योजनाएं हैं, जहां काम हो रहा है. रामायण पथ हमारे लिए महत्वपूर्ण परियोजना है.
बता दें कि मेरठ के सरधना से बीजेपी विधायक संगीत सोम ने मुगल कालीन शासकों के इतिहास को देश के लिए कलंक बताते हुए कहा है कि इतिहास से मुगलकालीन शासकों को निकालकर अब यूपी में हिंदुओं के इतिहास को दर्शाया और पढ़ाया जाएगा.

उन्होंने यह बयान मेरठ में आयोजित एक जनसभा के दौरान दिया. उन्होंने बताया कि यूपी सरकार अकबर और बाबर औरंगजेब जैसे कलंक कथा लिखने वाले बादशाहों को इतिहास से निकालने की तैयारी कर रही है.
ग्राम सिसौली में रविवार को संगीत सोम महाराज अनंगपाल सिंह तोमर की प्रतिमा अनावरण करने पहुंचे थे. संबोधन के दौरान उन्होंने मुगलकालीन बादशाहों को अत्याचारी बताते हुए कहा कि भारत के इतिहास में दर्ज उनके अत्याचारों में विश्वप्रसिद्ध ताजमहल भी शामिल है. विधायक ने इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में अपने हुनर और बहादुरी का प्रदर्शन करने वाले लोगों को सम्मानित किया.

गौरतलब है इससे पहले भी ताजमहल को योगी सरकार द्वारा टूरिज्म बुकलेट से बाहर करने का मामला सामने आया था. जिसके बाद काफी हो-हल्ला मचा. बाद में योगी सरकार ने आगरा और ताज के आसपास के इलाकों में विकास कार्यों का हवाला देकर सफाई दी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading