लाइव टीवी

यूपी के सरकारी स्कूलों में अब तक नहीं बंटे स्वेटर, मंत्री ने किया ये दावा

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 22, 2019, 3:48 PM IST
यूपी के सरकारी स्कूलों में अब तक नहीं बंटे स्वेटर, मंत्री ने किया ये दावा
यूपी के सरकारी स्कूलों में अबतक नहीं बंटे स्वेटर (file photo)

यूपी के प्राथमिक स्कूलों में सरकार के आदेश के बाद अक्टूबर में स्वेटर बंटने थे, लेकिन 22 नवंबर तक गोदामों तक 30 प्रतिशत स्वेटर ही प्राथमिक शिक्षा विभाग पहुंचे है. बेसिक शिक्षा विभाग के चल एक अजीबोगरीब नजारा देखने को मिल रहा है.

  • Share this:
लखनऊ. यूपी के प्राथमिक स्कूलों में बढ़ रही ठंड (Cold) से ठिठुर रहे 1.60 करोड़ बच्चों को अभी तक स्वेटर नहीं मिला है. वहीं महानिदेशक और निदेशक ने स्वेटर बांटने में अपने-अपने दावे हैं, जबकि उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने दावा करते हुए कहा कि हमने सभी आपूर्तिकर्ताओं को सख्त निर्देश दिया है कि 30 नवंबर तक प्रदेश के सभी जनपद में स्वेटर पहुंच जाएं. मंत्री के मुताबिक छात्रों को दिसंबर के पहले सप्ताह तक स्वेटर मिल सके. उन्होंने कहा कि अगर इसमें कोताही होती है तो आपूर्तिकर्ता खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

यूपी के प्राथमिक स्कूलों में सरकार के आदेश के बाद अक्टूबर में स्वेटर बंटने थे, लेकिन 22 नवंबर तक गोदामों तक 30 प्रतिशत स्वेटर ही प्राथमिक शिक्षा विभाग पहुंचे है. बेसिक शिक्षा विभाग के चल एक अजीबोगरीब नजारा देखने को मिल रहा है, जहां एक तरफ प्राथमिक विद्यालयों में ठंड के मद्देनजर शिक्षकों के गर्म कपड़े चमचमाते स्वेटर व महिला शिक्षकों की रेशमी व पश्मीना शॉल निकल आई हैं. वहीं दूसरी तरफ बच्चों के तन पर सिर्फ सूती शर्ट हैं. जबकि सरकार ने बीते वर्षों में खरीदारी में धांधली को देखते हुए जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदारी करने के आदेश दिए थे.

बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह की मानें तो सूबे में सिर्फ 30% स्वेटर का आवंटन हो पाया है, कार्य तेजी से चल रहा है. शीघ्र ही 30 नवंबर तक स्वेटर प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय में आवंटित कर दिए जाएंगे. वहीं यूपी के महानिदेशक शिक्षा विजय किरण आनंद उनसे कई कदम आगे निकलते हुए 70 प्रतिशत स्वेटर वितरण की बात कह रहे हैं. इन दोनों अधिकारियों की बातों से कितना विरोधाभास है.

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो चित्रकूट व अन्य जनपदों में जो एक्के दुक्के प्राथमिक विद्यालय में स्वेटर आवंटित हुए है, वो मानकों के विपरीत है. कल सूबे के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सभी डीएम को जल्द से जल्द स्वेटर आवंटन की प्रक्रिया को शीघ्र सम्पन्न कराने के निर्देश दिए है.

ये भी पढ़ें:

महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार में समाजवादी पार्टी की ये रहेगी भूमिका!

खाप को मंजूर नहीं लव मैरिज, नरेश टिकैत बोले- लाखों खर्च कर बेटी को पढ़ाते हैं तो मर्जी भी मां-बाप की चलेगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 3:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर