लाइव टीवी

NCRB के आंकड़ों पर बोले योगी के मंत्री- जनसंख्या अधिक होगी तो अपराध की संख्या भी

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 23, 2019, 11:09 AM IST
NCRB के आंकड़ों पर बोले योगी के मंत्री- जनसंख्या अधिक होगी तो अपराध की संख्या भी
यूपी सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि जिन प्रदेशों कि जनसंख्या अधिक है, वहां पर अपराध भी अधिक घटित व पंजीकृत होते हैं.

यूपी सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि विपक्ष, विशेष तौर पर प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) और अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) बिना समुचित अध्ययन किए राजनैतिक रोटियां सेंकने का प्रयास कर रहे हैं.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) के प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह (Sidhartha Nath Singh) का कहना है कि विपक्ष द्वारा राष्ट्रीय क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) 2017 के अपराध आंकड़ें जनता के बीच तोड़-मरोड़ कर पेश किए जा रहे हैं. सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि विपक्ष, विशेष तौर पर प्रियंका गांधी वाड्रा और अखिलेश यादव बिना समुचित अध्ययन किए राजनैतिक रोटियां सेंकने का प्रयास कर रहे हैं. सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि एनसीआरबी के आंकड़ों को समझने के लिये जनसंख्या के आधार पर अनुपात निकाला जाना चाहिए.

सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि जिन प्रदेशों कि जनसंख्या अधिक है, वहां पर अपराध भी अधिक घटित व पंजीकृत होते हैं. अपराध की स्थिति समझने के लिए क्राइम रेट एक अच्छा एवं विश्वसनीय संकेतक है. एनसीआरबी के मुताबिक क्राइम रेट को प्रति एक लाख जनसंख्या के सापेक्ष अपराधों की संख्या के रूप में परिभाषित अपराध दर (क्राइम रेट) एक सार्वभौमिक वास्तविक संकेतक है. यह राज्य के आकार और जनसंख्या में वृद्धि के प्रभाव को संतुलित करता है अर्थात जिस प्रदेश में जनसंख्या अधिक होगी, वहां अपराध की संख्या भी अधिक होगी.

योगी सरकार में महिलाओं की स्थिति काफी सुदृढ़ हुई है

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि इस प्रकार क्राइम रेट ही अपराधों की सही स्थिति समझने के लिए वास्तविक संकेतक है. अपराध दर प्रदेश की प्रति लाख जनसंख्या के आधार पर निकाली जाती है. उन्होंने कहा कि योगी सरकार में महिलाओं की स्थिति काफी सुदृढ़ हुई है. वर्तमान समय में प्रदेश की महिलाएं स्वयं को पूर्व की अपेक्षा अधिक सुरक्षित महसूस कर रही है.

ये भी पढ़ें:

कमलेश की हत्‍या की साजिश रचने के आरोपी ने लड़ा था गडकरी के खिलाफ चुनाव

कमलेश तिवारी हत्याकांड: हत्यारोपियों ने गुनाह कबूला, हत्या के पीछे बताई ये वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 11:07 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...