18 जुलाई से उत्‍तर प्रदेश में चलेगा खास अभियान, क्‍या आप तैयार हैं?

पानी बचाओ अभियान के तहत प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह एक बडा सम्मेलन आयोजित करने जा रहे हैं, जिसमें सूबे के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रदेश के मंत्रियों को भी बुलाया जायेगा.

Narender Kumar | News18 Uttar Pradesh
Updated: July 15, 2019, 8:36 PM IST
18 जुलाई से उत्‍तर प्रदेश में चलेगा खास अभियान, क्‍या आप तैयार हैं?
सरकार को पानी बचाओ अभियान में हर किसी के सहयोग की जरूरत है.
Narender Kumar | News18 Uttar Pradesh
Updated: July 15, 2019, 8:36 PM IST
यूपी सरकार पेय जल समस्या को लेकर जागरूकता अभियान चलाने जा रही है और इसे 'पानी बचाओ अभियान' नाम दिया गया है. प्रदेश के सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि 18 जुलाई से 23 जुलाई तक प्रदेश भर में अभियान चलाया जायेगा, जिसमें सरकारी विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों से लेकर समाजसेवी संगठनों, बु्द्धजीवियों, पर्यावरण के जानकारों, जल संरक्षण कार्यकर्ताओं आदि को शामिल किया जायेगा.

ऐसे शुरू होगा पानी बचाओ अभियान
पानी बचाओ अभियान के तहत प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह एक बडा सम्मेलन आयोजित करने जा रहे हैं, जिसमें सूबे के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रदेश के मंत्रियों को भी बुलाया जायेगा. प्रदेश मे शुध्द पेय जल का संकट बना हुआ है, जिसके लिए सिंचाई मंत्री ने जमीनी जल के स्तर में गिरावट और पानी के संग्रह नहीं होने को जिम्मेदार बताया है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि जलाशयों, तालाबों और जल के अन्य स्रोतों पर अवैध कब्जा किया गया है.

उत्‍तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह.


सरकार ने उठाया ये अहम कदम
उत्‍तर प्रदेश में बढ़ रहे जल संकट को देखते हुए सरकार ने सात नदियों के जीर्णोधार का काम शुरू किया है. सरकार जिन नदियों में जीर्णोधार के लिए खुदाई का काम शुरू किया है, उनमें गोमती, आमी, आरिल, तमसा आदि नदियां को शामिल हैं.

सरकार की कवायद जारी
Loading...

सूबे में पानी के संकट को कम करने के लिए सरकार पानी बचाओ अभियान चला रही है तो सिंचाई विभाग ने जलाशयों, तालाबों और नदियों के किनारे अवैध कब्जेदारों को हटाने के लिए अभियान चला रही है. इस अभियान के तहत सैकडों एकड़ जमीन को भू-माफियों से मुक्त कराया गया है.
जबकि सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह का दावा है कि धरातल पर जलसंग्रह करने से जमीन के नीच का गिरता जलस्तर रूकेगा ही नहीं अपितु बढेगा.

ये भी पढ़ें-बाढ़, बारिश से आफत, पश्चिम बंगाल जैसे ही हैं बांग्लादेश के हालात

साक्षी-अजितेश मामले में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, कहा-2 महीने में रजिस्टर्ड कराएं शादी
First published: July 15, 2019, 8:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...