UP सरकार ने COVID-19 वार्ड में मोबाइल बैन के आदेश को लिया वापस
Lucknow News in Hindi

UP सरकार ने COVID-19 वार्ड में मोबाइल बैन के आदेश को लिया वापस
स्ट्रीट वेंडरों को रोजगार देने की तैयारी में योगी सरकार (फ़ाइल फोटो)

योगी सरकार (Yogi Government) ने कोविड-19 के अस्पतालों के आइसोलेशन वार्डों में भर्ती मरीजों के मोबाइल ले जाने पर रोक लगाने का ऑर्डर को वापस ले लिया है. सरकार ने ये फैसला अन्‍य राजनीतिक दलों के विरोध के बाद लिया है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने कोविड-19 के अस्पतालों के आइसोलेशन वार्डों में भर्ती मरीजों के मोबाइल ले जाने पर रोक लगाने के ऑर्डर को वापस ले लिया है. साफ है कि अब कोरोना मरीज अपने साथ मोबाइल रख सकेंगे. आपको बता दें कि सरकार द्वारा एल-2 और एल-3 के कोविड-19 के अस्पतालों के आइसोलेशन वार्डों में भर्ती मरीजों द्वारा मोबाइल ले जाने पर रोक लगाने के बाद प्रदेश में सियासत तेज हो गई थी. इस मामले पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य की योगी सरकार पर निशाना साधा था.

अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, 'अगर मोबाइल से संक्रमण फैलता है, तो आइसोलेशन वॉर्ड के साथ पूरे देश में इसे बैन कर देना चाहिए. यही तो अकेले में मानसिक सहारा बनता है. वस्तुतः अस्पतालों की दुर्व्यवस्था व दुर्दशा का सच जनता तक न पहुंचे, इसलिए यह पाबंदी है. ज़रूरत मोबाइल की पाबंदी की नहीं, बल्कि सैनेटाइज करने की है.'





इस वजह से लगाया था बैन
कोरोना वायरस की महामारी के खिलाफ जंग के लिए लागू लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एल-2 और एल-3 के कोविड-19 के अस्पतालों के आइसोलेशन वार्डों में भर्ती मरीजों द्वारा मोबाइल ले जाने पर रोक लगा दी थी. जबकि चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक डॉ. केके गुप्ता ने सभी चिकित्सा विश्वविद्यालयों, चिकित्सा संस्थानों और सभी सरकारी और निजी मेडिकल कालेजों के प्रमुखों को आदेश जारी करते हुए कहा था कि मोबाइल से संक्रमण फैलता है. चिकित्सा महानिदेशक ने यह भी निर्देश दिए कि कोविड अस्पताल के इंचार्ज को दो मोबाइल फोन उपलब्ध कराएं जाएं, ताकि मरीज अपने परिजनों से और परिजन अपने मरीज से बात कर सकें.

दरअसल, आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीज कोविड अस्पतालों की हालत की फोटो व जानकारी अपने मोबाइल से भेज रहे थे. इसीलिए मरीजों को मोबाइल ले जाने पर रोक लगाई गई है.

उत्तर प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा 6000 के पार
यूपी में 288 नए मरीज के साथ संक्रमितों का आंकड़ा 6017 तक पहुंच गया है. तीन और मरीजों की मौत के साथ अब तक 155 लोग इस बीमारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं. प्रदेश में अब 3406 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्य स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस के कुल सक्रिय मामलों की संख्या 2332 तक पहुंच गई है. हालांकि अब तक 3335 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. वहीं 152 मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें

अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की बढ़ी मुश्किले, BJP विधायक ने थाने में दी तहरीर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading