गांधी जयंती: गवर्नर राम नाईक और सीएम योगी ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

सीएम ने कहा कि गांधी जी के जीवन का प्रत्येक क्षण देश और मानव सेवा में व्यतीत हुआ. चरखे, खादी और स्वदेशी के माध्यम से उन्होंने स्वावलंबन और श्रम की गरिमा को स्थापित किया.

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 2, 2018, 12:11 PM IST
गांधी जयंती: गवर्नर राम नाईक और सीएम योगी ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि
गवर्नर राम नाईक और सीएम योगी
News18 Uttar Pradesh
Updated: October 2, 2018, 12:11 PM IST
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर लखनऊ के हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर मंगलवार सुबह राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माल्यार्पण कर प्रदेशवासियों को गांधी जयंती की बधाई दी. राज्यपाल और सीएम ने यहां रामधुन गाकर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी. इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि गांधी जी के विचार आज भी प्रासंगिक हैं. गांधी जी के सत्य, अहिंसा और विश्व बंधुत्व के रास्ते पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गांधी जी के विचारों से पूरी दुनिया में शांति और सद्भाव का मार्ग प्रशस्त हुआ है. सत्य और अहिंसा के माध्यम से उनके नेतृत्व में चला भारतीय स्वाधीनता आंदोलन विश्व के इतिहास में विलक्षण है.

सीएम ने कहा कि गांधी जी के जीवन का प्रत्येक क्षण देश और मानव सेवा में व्यतीत हुआ. चरखे, खादी और स्वदेशी के माध्यम से उन्होंने स्वावलंबन और श्रम की गरिमा को स्थापित किया. गांधी जी का मानना था कि साफ-सफाई ईश्वर की भक्ति के बराबर है, इसलिए उन्होंने लोगों को स्वच्छता बनाए रखने की शिक्षा दी.

बता दें कि  महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पॉलिथीन व प्लास्टिक के प्रयोग पर प्रतिबन्ध के तीसरे चरण में सभी तरह की पॉलिथीन के प्रयोग, निर्माण, बिक्री, वितरण, भंडारण, परिवहन, आयात और निर्यात प्रतिबंधित कर दिया गया है. अब 50 माइक्रोन से अधिक मोटाई वाली पॉलिथीन कैरीबैग का इस्तेमाल भी नहीं हो सकेगा.

ये भी पढ़ें:

कानपुर: गश्त पर निकले सिपाही की गोली लगने से संदिग्ध मौत

गोंडा: समाजसेवी प्रदीप कात्यायन की संदिग्ध हालत में मौत, अतिक्रमण के खिलाफ लड़ रहे थे लड़ाई
Loading...

विवेक तिवारी हत्याकांड: पोस्टमार्टम में सामने आया झूठ, सिपाही ने डिवाइडर पर खड़े होकर मारी थी गोली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2018, 10:11 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...