सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले यूपी पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान, EC ने इस सवाल के जवाब में क्‍या कहा

राज्‍य चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कर द‍िया है और उत्‍तर प्रदेश में पंचायत चुनाव 4 चरणों में होने हैं.

राज्‍य चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कर द‍िया है और उत्‍तर प्रदेश में पंचायत चुनाव 4 चरणों में होने हैं.

UP Panchayat Chunav: उत्‍तर प्रदेश में पंचायत चुनाव 4 चरणों में होने हैं. पंचायत चुनाव में पहले चरण के ल‍िए वोट‍िंग 15 अप्रैल को, दूसरे चरण की 19 अप्रैल को, तीसरे चरण की वोट‍िंग 26 अप्रैल को और चौथे चरण की वोट‍िंग 29 अप्रैल को होगी.

  • Share this:
Uttar Pradesh Panchayat Elections: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल की थी, जिस पर शुक्रवार दोपहर 12 बजे सुनवाई होनी है. वहीं राज्‍य चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कर द‍िया है और उत्‍तर प्रदेश में पंचायत चुनाव 4 चरणों में होने हैं. पंचायत चुनाव में पहले चरण के ल‍िए वोट‍िंग 15 अप्रैल को, दूसरे चरण की 19 अप्रैल को, तीसरे चरण की वोट‍िंग 26 अप्रैल को और चौथे चरण की वोट‍िंग 29 अप्रैल को होगी. वहीं 2 मई को पंचायत चुनाव के नतीजे आएंगे. चुनावों की तारीखों के ऐलान के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता भी लागू हो गई है.

वहीं जब राज्‍य चुनाव आयोग से पूछा गया क‍ि मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में होनी है तो पंचायत चुनावों की तारीखों के ऐलान में इतनी जल्‍दबाजी क्‍यों द‍िखाई? इस पर राज्‍य चुनाव आयोग के अध‍िकारी ने चुप्‍पी साध ली और कोई जवाब नहीं द‍िया. इसके बाद वह प्रेस कॉन्‍फ्रेंस खत्‍म करके वहां से न‍िकल गए.

सुप्रीम कोर्ट में आरक्षण को लेकर दाखिल 186 पन्ने की याचिका पर 26 मार्च यानी आज सुनवाई होनी है. याचिका में कहा गया है कि हाईकोर्ट ने आरक्षण को लेकर जो आदेश दिया है उसे बदला जाये. याचिकाकर्ता सीतापुर के दिलीप कुमार ने सुप्रीम कोर्ट से प्रेयर किया है कि 1995 को ही आधार वर्ष मानकर इस चुनाव के लिए सीटों का आरक्षण किया जाये. उन्होंने कहा है कि सरकार ने फरवरी में ऐसा ही करने का शासनादेश जारी किया था. आरक्षण हो भी गया था, लेकिनबाद में हाईकोर्ट ने इसे खारिज कर दिया और 2015 को आधार वर्ष मानकर सरकार को नये सिरे से आरक्षण के आदेश दे दिये.

गौरतबल है क‍ि इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने कुछ दिन पहले ही पुरानी आरक्षण सूची पर रोक लगाते हुए 2015 के आधार पर चुनाव कराने को लेकर फैसला सुनाया था. हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि साल 2015 को आधार मानते हुए सीटों पर आरक्षण लागू किया जाए. इसके पूर्व राज्य सरकार ने कहा कि वह साल 2015 को आधार मानकर आरक्षण व्यवस्था लागू करने के लिए तैयार है.
पंचायत चुनाव से जुड़ी महत्‍वपूर्ण तिथियां

4 चरणों में होगा पंचायत चुनाव

15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान



19 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान

26 अप्रैल को तीसरे चरण का मतदान

29 अप्रैल को चौथे चरण का मतदान

2 मई को शुरू होगी मतगणना

3 अप्रैल से नामांकन प्रकिया

3 अप्रैल से शुरू होगी पहले चरण की नामांकन की प्रक्रिया

दूसरे चरण में 7 अप्रैल से 8 अप्रैल तक किया जा सकेगा नामांकन

तीसरे चरण में 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक होगा नामांकन

चौथे चरण में 17 अप्रैल से 18 अप्रैल तक होगा नामांकन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज