UP Panchayat Chunav: आज से दो दिन तक आपत्तियों का होगा निस्तारण, जानिए कब आएगी आरक्षण की फाइनल लिस्ट

26 मार्च को जारी हो सकती है आरक्षण की फाइनल लिस्ट

26 मार्च को जारी हो सकती है आरक्षण की फाइनल लिस्ट

UP Gram Panchayat Chunav Aarakshan List: आरक्षण को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद अब मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है. इस मामले की सुनवाई 26 मार्च को चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय बेंच करेगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 11:34 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. आरक्षण (UP Panchayat Chunav Aarakshan) को लेकर 26 मार्च को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में होने वाली सुनवाई के बीच यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) को तैयारियां जोरों पर है. मंगलवार को आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख के बाद बुधवार और गुरुवार को उनके निस्तारण का सिलसिला जारी है. आपत्तियों केनिस्तारण के बाद पंचायती राज विभाग की तरफ से 26 मार्च को आरक्षण की फाइनल लिस्ट जारी की जा सकती है. इस बार कई जिलों में पिछली बार की तुलना में दोगुनी आपत्तियां दर्ज कराई गई हैं.

गौरतलब है कि आरक्षण को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद अब मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है. इस मामले की सुनवाई 26 मार्च को चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय बेंच करेगी. यूपी सरकार की तरफ से भी इस मामले में कैविएट की गई है. यानी कोर्ट को इस मामले में किसी भी तरह का आदेश पारित करने से पहले सरकार का भी पक्ष सुनना पड़ेगा.

27-28 मार्च को जारी हो सकती है अधिसूचना     

अगर 26 मार्च को सुप्रीम कोर्ट द्वारा इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले में कोई फेरबदल नहीं किया जाता है तो नई आरक्षण की फाइनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी. इसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग 27 या 28 मार्च को पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर देगा. इसके बाद चार चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. गौरतलब है कि हाई कोर्ट के आदेश मुताबिक 12 मई से पहले पंचायत चुनाव को संपन्न कराना है. आपत्तियों के निस्तारण और फाइनल लिस्ट तैयार होने के बाद अब सभी की  निगाहें सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर टिकीं हैं. अगर कोई बदलाव नहीं होता है तो चुनाव की अधिसूचना होली से पहले जारी हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज