• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP: योगी सरकार के साढ़े चार साल पूरे होने पर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए आंकड़े, 6 करोड़ 47 लाख लोगों को मिला बीमा कवर

UP: योगी सरकार के साढ़े चार साल पूरे होने पर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए आंकड़े, 6 करोड़ 47 लाख लोगों को मिला बीमा कवर

UP: योगी सरकार के साढ़े चार साल पूरे होने पर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए आंकड़े (File photo)

UP: योगी सरकार के साढ़े चार साल पूरे होने पर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए आंकड़े (File photo)

UP News: दरअसल योगी सरकार ने कोरोना और अन्य बीमारियों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग में एक बड़ा फैसला करने की तैयारी की है. जिसके तहत डॉक्टरों की रिटायरमेंट उम्र 65 से बढ़ाकर 70 वर्ष की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

लखनऊ. योगी सरकार (Yogi Government) का साढ़े चार साल का कार्यकाल पूरे होने पर स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को आंकड़े जारी किए है. News 18 के पास योगी सरकार की बुकलेट है. इसमें सरकार ने स्वास्थ्य, शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर किए गए अपने कार्यों का ब्यौरा रखा है. कई जगह पूर्व की सरकारों के साथ तुलना भी पेश की है. जारी आंकड़ों के मुताबिक, 59 जनपदों में न्यूनतम एक मेडिकल कॉलेज क्रियाशील. 16 जनपदों में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज के स्थापना की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उधर गोरखपुर और रायबरेली एम्स का सफल संचालन किया जा रहा है.

इसी कड़ी में महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्विद्यालय गोरखपुर का निर्माण शुरू हो चुका है. सरकार ने पीएम जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) में 6 करोड़ 47 लाख लोगों को बीमा कवर प्रदान किया है. जबकि 42.19 लाख लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में बीमा कवर दिया गया है.

यह भी पढ़ें- UP: अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘ठग का साथ, ठग का विकास, ठग का विश्वास, ठग का प्रयास’

लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्विद्यालय का निर्माण शुरू हो चुका है. जहां 6 नए सुपर स्पेशियलिटी मेडिकल ब्लॉक की स्थापना की जाएगी. गोरखपुर, भदोही में वेटरनरी चिकित्सा विश्विद्यालय का निर्माण. आम जनमानस की लाइफ लाइन यानी प्रदेश भर में 4470 एम्बुलेंस संचालित किया गया. वहीं नियमित/संविदा पर 9512 चिकित्सकों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ की भर्ती की गई है.

डॉक्टरों की रिटायरमेंट उम्र होगी 70 वर्ष
योगी सरकार डाक्टरों की रिटायरमेंट की उम्र (Doctor’s Retirement Age) बढ़ाने जा रही है. दरअसल योगी सरकार ने कोरोना और अन्य बीमारियों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग में एक बड़ा फैसला करने की तैयारी की है. जिसके तहत डॉक्टरों की रिटायरमेंट उम्र 65 से बढ़ाकर 70 वर्ष की जाएगी. वहीं NIRF की इंडिया रैंकिंग में SGPGI 5वें, बीएचयू 7वें, केजीएमयू 9वें, AMU 15वें स्थान पर है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज