Home /News /uttar-pradesh /

up legislative council polling on 9 april for 36 seats fight between bjp and sp nodark

यूपी विधान परिषद चुनाव के लिए वोटिंग आज, बीजेपी और सपा में टक्‍कर, जानें कहां कितने कैंडिडेट

यूपी विधान परिषद चुनाव में भाजपा और सपा के बीच सीधा मुकाबला है.

यूपी विधान परिषद चुनाव में भाजपा और सपा के बीच सीधा मुकाबला है.

UP MLC Election 2022: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 36 सीटों के लिए नौ अप्रैल को मतदान होगा. मतदान की प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शाम चार बजे तक चलेगी. वहीं, विधान परिषद में भाजपा और समाजवादी पार्टी के बीच मुकाबला है, क्‍योंकि बसपा और कांग्रेस ने कोई कैंडिडेट नहीं उतारा है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव के लिए आज (9 अप्रैल) को मतदान होगा. इस बार विधान परिषद की 36 सीटों के लिए मतदान होना तय था, लेकिन भाजपा की नौ सीट पर निर्विरोध जीत के कारण 27 सीटों के लिए सुबह 8 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक मतदान की प्रक्रिया चलेगी. जबकि 12 अप्रैल को मतगणना होगी. वहीं, विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा ने अपनी पूरी ताकत लगा रखी है. इसके अलावा सीएम योगी आदित्‍यनाथ खुद कह चुके हैं कि हमारे लिए सभी 36 सीटों पर जीत महत्‍वपूर्ण है. वहीं, चुनाव की सारी तैयारियों कर ली गई हैं. पोलिंग पार्टियां चुनाव केंद्रों पर पहुंच गयी हैं तो किसी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए पुलिस फोर्स तैनात की गयी है.

यूपी विधान परिषद की 36 में से नौ सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों को निर्विरोध जी मिली है. दरअसल कई जगह समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस ले लिया है तो कई जगह पर्चा खारिज हो गया है. इस बीच बदायूं सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विनोद कुमार शाक्य द्वारा पर्चा वापस लेने कारण भाजपा के वागीश पाठक की जीत तय मानी जा रही है. वहीं, हरदोई में सपा के रजीउद्दीन के पीछे हटने से भाजपा अशोक अग्रवाल की जीत पक्की हो गयी है. इसके अलावा मिर्जापुर-सोनभद्र में सपा के रमेश यादव ने चुनाव लड़ने से ऐन मौके पर मना कर दिया और यहां से भाजपा के विनीत सिंह की राह आसान हो गयी है.

वहीं, गाजीपुर में समाजवादी पार्टी के भोलानाथ शुक्ला के पर्चा वापस लेने से भाजपा प्रत्याशी विशाल सिंह चंचल की जीत तय है. जबकि अलीगढ़ के साथ मथुरा-एटा-मैनपुरी की दोनों सीटों पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों का पर्चा खारिज हो जाने के कारण भाजपा की जीत पक्‍की है. लखीमपुर में भी समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी का पर्चा खारिज हो गया, तो बुलंदशहर-गौतम बुद्ध नगर से सपा-रालोद ने प्रत्याशी ने अपना पर्चा वापस लेकर भाजपा की राह साफ कर दी है. इस तरह भाजपा की 36 में से नौ सीटों पर निर्विरोध जीत मानी जा रही है.

जानें किस सीट पर कितने प्रत्याशी हैं मैदान में
यूपी विधान परिषद के चुनाव में देवरिया, मेरठ-गाजियाबाद और प्रतापगढ़ में सबसे ज्‍यादा 6-6 प्रत्‍याशी मैदान में हैं. इसके अलावा मुरादाबाद-बिजनौर में 2, रामपुर-बरेली में 3, बदायूं में 1, पीलीभीत-शाहजहांपुर में 4 , हरदोई और खीरी में एक-एक, सीतापुर में 3, लखनऊ-उन्नाव में 2, रायबरेली में 4, सुल्तानपुर में 4, बाराबंकी में 3, बहराइच में 2, आजमगढ़-मऊ में 5, गाजीपुर में 2, जौनपुर में 3, वाराणसी में 3, प्रयागराज में 5, मिर्जापुर सोनभद्र, बांदा-हमीरपुर में 1, झांसी-जालौन-ललितपुर में 4, कानपुर-फतेहपुर में 2, इटावा-फर्रुखाबाद में 3, आगरा फिरोजाबाद में 5, मथुरा-एटा-मैनपुरी में एक- एक, अलीगढ़ में एक, बुलंदशहर में एक, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर में 5, गोंडा में 3 , बस्ती-सिद्धार्थनगर में 3, फैजाबाद में 3, गोरखपुर-महाराजगंज में 2 और बलिया में 2 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं.

Tags: Akhilesh yadav, UP Legislative Council Election 2022, Yogi adityanath

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर