अपना शहर चुनें

States

LIVE NOW

UP Live News: यूपी में शुरू हुआ Corona वैक्सीन का महाभियान, PM मोदी के संबोधन के बाद स्वास्थ्य कर्मियों को लग रहे टीके

प्रधानमंत्री (PM) के संबोधन के बाद लखनऊ (Lucknow) के लोहिया अस्पताल में टीका लगवाने वाले सबसे पहले डॉक्टर अरुण श्रीवास्तव बने.

Hindi.news18.com | January 16, 2021, 12:15 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated January 16, 2021
12:15 pm (IST)
गाजियाबाद के यशोदा अस्पताल में लाइन लगाकर डॉक्‍टर अपने रजिस्‍ट्रेशन सूची में अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. गाजियाबाद में चार स्थानों पर वैक्सीनेशन हो रहा है. इनमें यशोदा कौशांबी, जिला महिला अस्पताल, संतोष अस्पताल और सीएचसी मुरादनगर शामिल हैं

12:10 pm (IST)
वाराणसी में बीएचयू IIT स्थित सेरेमिक विभाग में शुक्रवार देर रात भीषण आग लग गई.  बताया जा रहा है कि आग में महत्वपूर्ण सामान जलकर राख हो गया है. लाखोंं के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है. पुलिस जांच पड़ताल में जुटी है. 

11:08 am (IST)
कानपुर आईआईटी के संक्रमण से बचाने वाले बैंडेज के इनोवेशन को लंदन की ग्लोबल बिजनेस मैगजीन ने भारत के टॉप-10 अमेजिंग इनोवेशन में शामिल किया है. यह बैंडेज न केवल शरीर के बाहरी अंगों पर लगी हल्की चोटों को ठीक करता है, बल्कि संक्रमण से भी बचाता है.

10:54 am (IST)
आतंकवाद निरोधक दस्ता (ATS) को साइबर इकोनॉमिक फ्रॉड (Cyber Fraud) की घटनाएं करने वाले बड़े गिरोह के बारे में अहम जानकारियां हाथ लगी हैं. एटीएस ने इस गिरोह के सदस्यों तक पहुंचने के लिए शनिवार को संभल, अमरोहा व मुरादाबाद में कई स्थानों पर छापेमारी कर रही है. 

9:49 am (IST)
9:48 am (IST)
उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना टीकाकरण (Covid Vaccination) अभियान शुरू होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दुनिया के सबसे बड़े कोविड टीकाकरण की शुरुआत करने वाले हैं. इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने टिविट किया. सीएम योगी ने लिखा, आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल मार्गदर्शन में आज से राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान प्रारंभ हो रहा है.' उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक महाभियान 'आत्मनिर्भर भारत' द्वारा कोरोना से बचाव हेतु उठाया गया निर्णायक कदम साबित होगा. धन्यवाद प्रधानमंत्री जी.

9:27 am (IST)
उत्तर प्रदेश के ज्यादातर शहरों में शनिवार की सुबह कोहरे (Fog) की चादर ओढ़े हुई. पिछले हफ्ते पश्चिमी यूपी ने शीतलहर झेली थी लेकिन, अब बारी पूर्वांचल और तराई के जिलों की हैं. इन इलाकों के लगभग 10-12 जिले भीषण ठंड से थर-थर कांप रहे हैं. रात में ठंड की तो बात छोड़िये, दिन में ही हांड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. बीते शुक्रवार को सुल्तानपुर प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा. यहां दिन में अधिकतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो प्रदेश में सबसे कम रहा.

7:34 am (IST)
यूपी के बांदा जिले में एक 5 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है. जहां पड़ोसी ने बच्ची को हवस का शिकार बनाया. बच्ची की हालत गंभीर बनी हुई है, जिसे कानपुर रेफर किया गया. सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी है. जो वारदात के बाद से फरार बताया जा रहा है.

7:18 am (IST)
लखनऊ स्थित मुख्यमंत्री आवास पर श्रीराम जन्मभूमि निर्माण की समर्पण राशि के लिए विश्व हिंदू परिषद (VHP) के एक प्रतिनिधिमंडल की टीम सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में श्री राम जन्मभूमि के मंदिर निर्माण के लिए सहयोग राशि जुटाने का अभियान शुरू किया गया है. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रतिनिधिमंडल को अयोध्या में राममंदिर के निर्माण के लिए 2 लाख रुपये का चेक दान किया.

LOAD MORE
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना टीकाकरण (Covid Vaccination) अभियान शुरू हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वर्चुअल संबोधन के जरिए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की. उन्‍होंने कहा कि कोरोना टीका विकसित करने के लिए वैज्ञानिकों ने कड़ी मेहनत की है. प्रधानमंत्री द्वारा कोरोना वैक्‍सीन राष्‍ट्र को समर्पित किए जाते ही यूपी के 317 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है. आज 31,700 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद राजधानी लखनऊ के लोहिया अस्पताल में टीका लगवाने वाले सबसे पहले डॉक्टर अरुण श्रीवास्तव बने. डॉक्टर अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि हमने टीका लगवा लिया है. काफी खुश है आसपास के लोगों को भी जागरूक करेंगे.

इसके लिए वैक्‍सीन (Vaccine) की पहली खेप प्रदेश के सभी जनपद में पहुंच चुकी है. टीकाकरण अभियान के तहत 317 केंद्रों पर आज 31,700 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. सबसे पहले यह वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई जाएगी. प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वैक्सीन लांच करने के बाद इसे प्रदेश में लगाना शुरू किया जाएगा. इस अभियान में सीएम योगी आदित्यनाथ भी पीएम मोदी के साथ जुड़ेंगे. वहीं पीएम मोदी वाराणसी और झांसी में स्वास्थ्य कर्मियों से सवाल जवाब भी करेंगे.

इससे पहले शुक्रवार को प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि यूपी में 10, लाख 55 हजार 500 कोविशील्ड और 20,000 कोवैक्सीन के इंजेक्शन मिल चुके हैं. विभाग ने पूरी तरह कमर कस ली है. प्रदेश के 8 लाख 57 हजार स्वास्थ्य कर्मियों के नाम सूचीबद्ध किए गए हैं. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों में हर श्रेणी के लोग शामिल किए जाएंगे. इसमें डाक्टर, नर्सें, सफाई कर्मी और वार्ड ब्वाय आदि को बराबर से शामिल किया जाएगा.

प्रदेश में कोल्ड चेन पूरी तरह तैयार हैं. अपर मुख्य सचिव चिकित्सा अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 317 केंद्रों पर यह वैक्सीन लगाई जाएगी. हर केंद्र पर 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए 5-5 सदस्यों की टीम बनाकर स्वाथ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा. इसकी दूसरी डोज़ 28 दिन बाद लगाई जाएगी. प्रसाद ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगर चाहेंगे तो यूपी के कुछ लोगों से बात भी कर सकते हैं. इसके लिए झांसी व वाराणसी में व्यवस्था की गई है. हर केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज