UP Lok Sabha Election Results 2019: वाराणसी, आजमगढ़, गाजीपुर व चंदौली पर निगाहें

News18 Uttar Pradesh
Updated: May 23, 2019, 7:25 AM IST
UP Lok Sabha Election Results 2019: वाराणसी, आजमगढ़, गाजीपुर व चंदौली पर निगाहें
फाइल फोटो

UP Lok Sabha Election Results 2019: वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोबारा चुनाव मैदान में हैं, आजमगढ़ से प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, गाजीपुर से केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा और चंदौली से यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय, मिर्जापुर से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और लखनऊ से गृहमंत्री राजनाथ सिंह मैदान में हैं.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव के मतों की गिनती गुरुवार सुबह आठ बजे से शुरू होगी. लोकसभा चुनाव (UP Lok Sabha Election Results 2019) के रुझान करीब 9 बजे से आना शुरू होंगे आज आने वाले नतीजों में सबकी निगाहें यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर होगी. इनमें भी सबसे ज्यादा उत्सुकता यूपी की सबसे हाई प्रोफाइल सीटें वाराणसी, गाजीपुर, चंदौली, आजमगढ़ और लखनऊ को लेकर है.

वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोबारा चुनाव मैदान में हैं, आजमगढ़ से प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, गाजीपुर से केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा और चंदौली से यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय, मिर्जापुर से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और लखनऊ से गृहमंत्री राजनाथ सिंह मैदान में हैं.

लोकसभा चुनाव 2019: इस बार इलेक्शन रिजल्ट में क्यों होगी देर? जानें पूरा मामला

चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार नतीजे घोषित होने में 5-6 घंटे की देरी हो सकती है. ऐसे में परिणाम 23 मई को शाम छह बजे के बाद ही आने की उम्मीद है.

अमूमन परिणाम की घोषणा दोपहर 1-3 के बीच हो जाया करती थी, लेकिन इस बार सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद चुनाव आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं. इस बार वोटों की गिनती से पहले हर विधानसभा के पांच-पांच बूथों पर वीवीपैट की पर्ची और ईवीएम से डाले गए वोटों का मिलान किया जाएगा.

अपने WhatsApp पर पाएं लोकसभा चुनाव के लाइव अपडेट्स

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एसपी गुप्ता ने बताया कि 23 मई को होने वाली काउंटिंग के लिए आयोग ने लॉटरी सिस्टम से बूथों का निर्धारण करने के निर्देश दिए हैं. मतगणना के समय उसमें से पांच पर्चियां निकाली जाएंगी. जिस बूथ की पर्ची आएगी. सबसे पहले उसी बूथ के वीवीपैट की पर्ची का वहां के ईवीएम के वोट से मिलान किया जाएगा. यह व्यवस्था हर विधानसभा में लागू की जा रही है.
Loading...

उन्होंने बताया कि हर बार अमूमन दोपहर दो से तीन बजे तक चुनाव के परिणाम आ जाते थे, लेकिन इस बार बूथों की अतिरिक्त गणना की वजह से परिणाम शाम छह बजे के बाद ही आने की उम्मीद है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2019, 7:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...