UP Weather: अगले 24 से 48 घंटे में पहुंचेगा मॉनसून, लखनऊ और तराई के जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

यूपी में शुरू हुई प्री मानसून की बारिश

यूपी में शुरू हुई प्री मानसून की बारिश

UP Weather Alert: मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक पूर्वांचल में जल्द ही मॉनसून दस्तक दे सकता है. पिछले साल के मुकाबले इस साल एक हफ्ता पहले 11 जून को ही प्रदेश में मॉनसून सक्रिय हो जाएगा.

  • Share this:

लखनऊ. रुहेलखंड, तराई के इलाके और लखनऊ के आसपास के जिलों में आंख खुलते ही लोगों को मौसम (UP Weather) का मिजाज बदला हुआ दिखाई दिया. काली घटाओं से घिरा आसमान और चल रही मंद-मंद हवा यह बता रही थी कि घनघोर बारिश होने वाली है. लगभग दर्ज़न भर जिलों में तेज बारिश शुरू भी हो गई. लखीमपुर खीरी, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, सीतापुर, हरदोई, बहराइच, सहारनपुर, शामली, बागपत, लखनऊ, रायबरेली, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या और सुल्तानपुर ऐसे जिले हैं, जहां तेज बारिश या तो शुरू हो गई है या अगले कुछ समय में शुरू हो जाएगी. मौसम विभाग ने इन सभी जिलों में हवा के तेज झोंके साथ तेज बारिश की संभावना जाहिर की है. ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को बारिश के दौरान होने वाले नुकसान के प्रति आगाह भी किया गया है. प्रदेश में अगले 24 से 48 घंटों में मॉनसून के पहुंचने की संभावना जताई गई है.

इसके अलावा कई और जिलों के लिए यह अनुमान जारी किया गया है कि वहां भी दिन चढ़ने के साथ बारिश हो सकती है. यह जिले हैं- अमरोहा, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, गोंडा, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कन्नौज, मैनपुरी, बदायूं, कासगंज और एटा. हालांकि, इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने कोई चेतावनी नहीं जारी की है. इन जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हल्की बारिश की संभावना है

एक हफ्ता पहले पहुंच रहा मॉनसून

मौसम में बदलाव तो पूर्वांचल के भी कुछ जिलों में देखने को मिल रहा है. रोजाना की तरह तेज धूप की जगह हल्के बादलों का जमावड़ा है. मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक पूर्वांचल में जल्द ही माॅनसून दस्तक दे सकता है. पिछले साल के मुकाबले इस साल एक हफ्ता पहले 11 जून को ही प्रदेश में मॉनसून की आमद दर्ज की जा सकती है.
मौसम विभाग ने बताया प्री मॉनसून की बारिश

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने न्यूज़ 18 को बताया कि बारिश का जो सिलसिला चल रहा है यह प्री मानसून बारिश है. मॉनसून के आने से पहले होने वाली बारिश को प्री मानसून बारिश बोलते हैं. प्रदेश में मानसून का आगमन 11 या 12 जून को संभव है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज