• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • लखनऊ में 207 करोड़ की लागत से बनेगा यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज, अमित शाह करेंगे शिलान्यास

लखनऊ में 207 करोड़ की लागत से बनेगा यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज, अमित शाह करेंगे शिलान्यास

यूपी इंस्टिट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज का आज उद्घाटन करेंगे गृहमंत्री अमित शाह

यूपी इंस्टिट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज का आज उद्घाटन करेंगे गृहमंत्री अमित शाह

UP Institute of Forensic Sciences: ये देश का सबसे आधुनिक फॉरेंसिक इंस्टीट्यूट होगा, इसमें पढ़ाई के साथ रिसर्च और ट्रेनिंग भी होगी. ये इंस्टीट्यूट गुजरात की फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी से संबद्ध होगा. इसमें सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फ़ॉर डीएनए भी होगा.

  • Share this:

लखनऊ. राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बनने जा रहे यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज (UP Institute of Forensic Sciences) में डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेज में दाखिला होगा. इंस्टिट्यूट में बीएससी, एमएससी, पीएचडी, एमफिल, पीजी डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट कोर्स की फिलहाल कुल 500 सीटें होंगी. बैलेस्टिक लैब, एडवांस फॉरेंसिक लैब, नॉरको एनालिसिस, एक्सप्लोसिव, नारकोटिक्स डिटेक्शन, साइबर सिक्योरिटी लैब, सीरम साइंस लैब, बायोलॉजी लैब की सुविधा भी होगी.

ये देश का सबसे आधुनिक फॉरेंसिक इंस्टीट्यूट होगा, इसमें पढ़ाई के साथ रिसर्च और ट्रेनिंग भी होगी. ये इंस्टीट्यूट गुजरात की फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी से संबद्ध होगा. इसमें सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फ़ॉर डीएनए भी होगा. साथ ही जटिल अपराधों की जांच में इस इंस्टीट्यूट की मदद मिलेगी. 207 करोड़ की लागत से 50 एकड़ ज़मीन पर बन रहे इस इंस्टीट्यूट का शिलान्यास रविवार को गृहमंत्री अमित शाह सुबह 11 बजे करेंगे.

अमित शाह लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर सुबह 10:40 पर आएंगे और वहां से हेलीकॉप्टर के जरिए शिलान्यास स्थल पर आएंगे. अमित शाह शिलान्यास से पहले भूमिपूजन और पौधरोपण भी करेंगे. शिलान्यास के बाद होने वाली जनसभा के बारे में बताया जा रहा है कि कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए करीब दो हज़ार लोगों की ये जनसभा रखी गई है.

इस जनसभा के लिए भव्य वाटरप्रूफ पंडाल लगाया गया है. शिलान्यास और जनसभा के दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अमित शाह के साथ रहेंगे.कार्यक्रम के बाद अमित शाह पीजीआई में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को देखने जाएंगे. जिसके बाद अमित शाह मिर्ज़ापुर में मां विध्यवासिनी में रोपवे का उद्घाटन करेंगे. 2017 में योगी आदित्यनाथ की सरकार क्राईम कंट्रोल और कानून व्यवस्था के नाम पर बनी थी. माना जा रहा है कि इस जनसभा में यूपी के क्राईम कंट्रोल और कानून व्यवस्था पर गृहमंत्री बोल सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज