LIVE NOW

UP News Live: अब कृषि भूमि उपयोग में परिवर्तन के लिए नहीं लगाने होंगे तहसील के चक्कर

तहसील (Tehsil) के एसडीएम को 45 दिन के भीतर ही कृषि भूमि के उपयोग परिवर्तन पर निर्णय लेना होगा. ऐसा नहीं करने पर स्वयं नुमति मान ली जाएगी. सरकार ने इसके लिए राजस्व संहिता के नियमों में बदलाव संबंधी अधिसूचना जारी कर दी है.

Hindi.news18.com | September 9, 2020, 9:57 AM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated September 9, 2020

हाइलाइट्स

9:37 am (IST)

गाजियाबाद: पांच सुत्रीय मांगों को लेकर पेरेंट्स की भूख हड़ताल का मामला. बुधवार को था हड़ताल का आठवां दिन. पेरेंट्स एसोसिएशन को धरने की जगह से हटाया गया. कल सीओ 2 आये थे ज्ञापन लेने. कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पेरेंट्स को किया होम आइसोलेट. धरना स्थल को कराया गया सेनेटाइज. धारा 144 एवं 188 के तहत धरने पर मौजूद लोगों पर हुआ मुकदमा दर्ज.

9:34 am (IST)

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह आज करेंगे नमामि गंजे पेय जल परियोजना की समीक्षा. समीक्षा बैठक के लिए प्रमुख सचिव सिंचाई समेत अन्य अधिकारियों को भी बुलाया गया. बाढ़ पर भी जानकारी लेंगे महेंद्र सिंह. 11 बजे वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंगके ज़रिए होगी समीक्षा बैठक.

9:32 am (IST)

गोरखपुर: संदिग्ध परिस्थितियों में युवक की मौत. पुलिया के पास से मिला शव. मृतक के गले पर धारदार हथियार के मिले निशान. परिजनों ने हत्या की जताई आशंका. मंगलवार शाम को घर आये दो अनजान लोगों के साथ निकला था मृतक, शव को कब्जे में लेकर जांच में जुटी पुलिस, पीपीगंज थाना के ताललिखिया की घटना

9:31 am (IST)

मेरठ: दिन निकलते ही जिम ट्रेनर को गोलियों से भूना. 24 घंटे में दूसरे कत्ल से दहला शहर. मॉर्निंग वॉक पर निकले जिम कोच परविंदर को गोलियां मारी. बाइक सवार बदमाश हत्या की वारदात के बाद फरार. थाना दौराला क्षेत्र के सकोती इलाके का मामला.

LOAD MORE
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) ने राजस्व संहिता के नियमों में बदलाव संबंधी अधिसूचना जारी कर दी है. इसके बाद कृषि भूमि में घर बनाने, मकान के लिए कर्ज लेने, नक्शा पास कराने और उद्योग लगाने के लिए हर महीने अब तहसील के चक्कर नहीं काटने होंगे. तहसील के एसडीएम को 45 दिन के भीतर ही कृषि भूमि के उपयोग परिवर्तन पर निर्णय लेना होगा. ऐसा नहीं करने पर स्वयं नुमति मान ली जाएगी. सरकार ने इसके लिए राजस्व संहिता के नियमों में बदलाव संबंधी अधिसूचना जारी कर दी है. प्रदेश में भू उपयोग परिवर्तन के हज़ारों मामले लम्बित है. ऐसे सभी आवेदनो का 45 दिनों के भीतर निपटारा करना होगा. बड़ी संख्या में निवेशक औद्योगिक इकाइयों के लिए किसानों से सीधे भूमि लेने का प्रयास कर रहे हैं. तय समय सीमा में भू-उपयोग परिवर्तन से निजी प्रोजेक्ट में तेजी आएगी. ज़मीनी स्तर पर रोज़गार कारोबार शुरू करने के लिए लोग आगे आ रहे है. वो आसानी से अपनी योजना के अनुसार काम बढ़ा सकेंगे.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज