Home /News /uttar-pradesh /

'धर्म परिवर्तन कराए गए लोगों की संख्या हो सकती है काफी ज्यादा, अन्य राज्यों से संपर्क में UP पुलिस'

'धर्म परिवर्तन कराए गए लोगों की संख्या हो सकती है काफी ज्यादा, अन्य राज्यों से संपर्क में UP पुलिस'

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने कहा है कि जबरन धर्म परिवर्तन के केसों की संख्या काफी ज्यादा हो सकती है. (File Photo)

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने कहा है कि जबरन धर्म परिवर्तन के केसों की संख्या काफी ज्यादा हो सकती है. (File Photo)

Lucknow News: यूपी के एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि एनएसए के तहत भी अपराध बनता है तो उसमें भी स्थानीय प्रशासन निर्णय लेगा. पीड़ितों और उनके परिवारों से और कुछ सूचनाएं अन्य स्रोतों से भी प्राप्त हो रही हैं.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अवैध धर्म परिवर्तन (Religious Conversion) के मामले में अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार (ADG L&O Prashant Kumar) ने मंगलवार को अहम बयान दिया है. एडीजी ने कहा कि धर्म परिवर्तन कराए गए लोगों की संख्या काफी ज्यादा हो सकती है. हमारी पुलिस अन्य राज्यों की पुलिस और अन्य एजेंसियों के संपर्क में है. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार दोनों आरोपियों की पुलिस कस्टडी रिमांड के लिए अप्लाई कर दिया है. शासन से इन व्यक्तियों के खिलाफ तथा इस पूरे गैंग के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. आरोपियों की अवैध रूप से अर्जित की गई संपत्ति को गैंगस्टर के तहत कुर्क करेंगे.

एडीजी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत भी अपराध बनता है तो उसमें भी स्थानीय प्रशासन इसमें डिसीजन लेगा. उन्होंने कहा कि पीड़ितों और उनके परिवारों से और कुछ सूचनाएं अन्य स्रोतों से भी प्राप्त हो रही हैं. अभिलेखों और सबूतों का परीक्षण भी किया जा रहा है.

उमर गौतम और जहांगीर की मिली पुलिस रिमांड

बता दें आज ही यूपी एटीएस को जबरन धर्म परिवर्तन मामले में गिरफ्तार आरोपी उमर गौतम और जहांगीर की पुलिस कस्टडी रिमांड मिल गई है. कोर्ट ने दोनों को एक हफ्ते की रिमांड पर एटीएस को सौंप दिया है. जानकारी के अनुसार रिमांड के दौरान एटीएस आरोपियों से उनके अन्य साथियों और पूरे नेटवर्क के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश करेगी.



ये भी पढ़ें: अवैध धर्म परिवर्तन केस: उमर गौतम, जहांगीर को 7 दिन की पुलिस रिमांड, यूपी ATS करेगी पूछताछ

साथ ही यूपी एटीएस अवैध धर्म परिवर्तन कराए गए लोगों की जानकारी भी जुटाएगी. इनके इस काम में फंडिंग कहां से हो रही है, एटीएस के अधिकारी रिमांड के दौरान ये भी पता करने की कोशिश करेंगे. इस दौरान इनसे जुड़े व्यक्तिगत और संस्था के बैंक खातों पर पूछताछ की जाएगी.

1000 से ज्यादा का धर्मांतरण का आरोप

बता दें यूपी एटीएस ने लखनऊ से धर्म परिवर्तन कराने वाले दो मौलानाओं को गिरफ्तार किया है. इन दोनों पर अब तक 1000 से ज्यादा गरीब हिंदुओं का धर्मांतरण कराने का आरोप है. यूपी के एडीजी (लॉ एंड आर्डर) प्रशांत कुमार का कहना है कि एक बड़ा गैंग धर्म परिवर्तन में लगा है.

ये भी पढ़ें: यूपी एटीएस ने दो मौलानाओं को किया गिरफ्तार, एक हजार से ज्यादा हिंदुओं का धर्मांतरण कराने का आरोप

यह पैसे और अन्य प्रलोभन से धर्मांतरण कराता था. इसी मामले में पहले बाटला हाउस, नई दिल्ली के उमर गौतम को गिरफ्तार किया गया. फिर उसे साथी जहांगीर को भी गिरफ्तार किया गया.

Tags: Conversion case in UP, Lucknow news, Religious conversion, UP news, Uttarpradesh news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर