UP News: इस बार वन सप्ताह में 30 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य, इम्यूनिटी बढ़ाने वाले पौधे लगाने पर होगा जोर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे वन सफ्ताह की शुरुआत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे वन सफ्ताह की शुरुआत

UP Mega Plantation Drive: वन विभाग को सरकार के तरफ से इस बार कोरोना को ध्यान में रखते हुए पोधारोपण के निर्देश दिये गये है. जिसके तहत खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे पौधे चयनित किये जा रहे है जो छायादार होने के साथ साथ जिनकी उम्र भी लंबी हो.

  • Share this:

लखनऊ. वन विभाग (Forest Department) अगल महीने के वन सप्ताह में पौधारोपण की मेगा ड्राइव (Mega Plantation Drive) शुरू करने जा रहा है, जिसके तहत प्रदेश सरकार ने इस साल पुराने लक्ष्य के सापेक्ष 30 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है. जबकि पिछले साल वन महोत्सव के मौके पर प्रदेश सरकार की तरफ से 25 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य तय किया गया था. बीते साल भी कोरोना संक्रमण काल के दौरान भी वन महोत्सव में पौधारोपण के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विशेष तैयारियां की गयी थी, जबकि इस बार भी वन महोत्सव के लिए वन विभाग ने माइक्रों प्लान तैयार किया है.

वन विभाग को सरकार के तरफ से इस बार कोरोना को ध्यान में रखते हुए पोधारोपण के निर्देश दिये गये है. जिसके तहत खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे पौधे चयनित किये जा रहे है जो छायादार होने के साथ साथ जिनकी उम्र भी लंबी हो. साथ ही जो सेहत के लिए भी फायदेमंद हो, यानी कोरोना में शरीर की इम्यूनिटी बढाने में मददगार साबित हो सके. खासतौर पर पीपल, बरगद, पाकड़, देसी आम के अलावा सहजन के पेड़ लगाने पर ज्यादा जोर दिया जायेगा. नर्सरियों में ऐसे पोधो की उपलब्धता जांची जा रही है, ताकि वन महोत्सव के दौरान पौधों की संख्या कम न हो.

योगी आदित्यनाथ लखनऊ में करेंगे शुरुआत

पिछले दिनों मुख्यसचिव ने पौधारोपण के अभियान को लेकर सभी विभागों की समीक्षा भी की थी जिसके तहत सभी जिलों में अभी पौधों की उपलब्धता और स्थान चयनित करने संबंधी तैयारियां दुरूस्त करने के निर्देश दिये गये थे. सूत्रों के मुताबित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में वन महोत्सव की पौधारोपण कर शुरुआत करेंगे. जिसके बाद प्रदेशभर में 30 करोड़ पौधे लगाकर रिकार्ड बनाया जायेगा. इसके अलावा सभी विभागों को इसके लिए निर्देश भी गये है ताकि सभी विभाग मिलकर 30 करोड़ पौधारोपण के लक्ष्य को पूरा कर सके.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज