Home /News /uttar-pradesh /

हर जिले में अभ्युदय कोचिंग खोलेगी योगी सरकार, फ्री में IAS-IPS के साथ होगी NEET और JEE की तैयारी

हर जिले में अभ्युदय कोचिंग खोलेगी योगी सरकार, फ्री में IAS-IPS के साथ होगी NEET और JEE की तैयारी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में अभ्युदय कोचिंग खोलने के दिए निर्देश. (फाइल फोटो)

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में अभ्युदय कोचिंग खोलने के दिए निर्देश. (फाइल फोटो)

UP News: मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना फिलहाल 18 मंडल मुख्‍यालयों पर संचालित हो रही है. मौजूदा समय में आन लाइन उपलब्ध कराई जा रही अध्ययन सामग्री के माध्यम से 1 लाख से अधिक छात्रों को योजना का लाभ मिल रहा है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) अब सूबे के छोटे जिलों में भी अभ्युदय कोचिंग सेंटर (Abhyuday Coaching Centre) खोलने जा रही है, ताकि छोटे शहरों में भी आर्थिक रूप से कमजोर होनहार युवा फ्री में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर आईएएस, आईपीएस, डॉक्टर और इंजीनियर बन सकें. इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाज कल्याण विभाग को हर जिले में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं. सरकार की योजना छोटे जिलों के प्रतिभावान युवाओं को उनके आस-पास ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने की है. अब तक जेईई के लिए ऑफलाइन माध्यम से 5000 से अधिक और ऑनलाइन माध्यम से 10000 छात्रों को तैयार किया जा रहा है.

बता दें मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना फिलहाल 18 मंडल मुख्‍यालयों पर संचालित हो रही है. मौजूदा समय में आन लाइन उपलब्ध कराई जा रही अध्ययन सामग्री के माध्यम से 1 लाख से अधिक छात्रों को योजना का लाभ मिल रहा है. अभी हाल ही में यूपीएससी जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं में यूपी के युवाओं की सफलता को देखते हुए सरकार इस योजना को प्रदेश के सभी 75 जिलों में शुरू करने जा रही है.

बता दें अभ्युदय कोचिंग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. इसकी शुरुआत 16 फ़रवरी 2021 को मुख्यमंत्री ने की थी. योजना के पहले चरण में सभी 18 मंडल मुख्यालयों में इसे खोला गया था, जिसका अब विस्तार किया जा रहा है. लखनऊ के मंडलायुक्‍त और अभ्युदय योजना के नोडल अधिकारी रंजन कुमार ने बताया कि जेईई एडवांस के अगले बैच में प्रवेश के लिए 3 अक्टूबर को परीक्षा आयोजित की जा रही है. इतना ही नहीं सरकार छात्रों को टैबलेट भी मुहैया करवाने जा रही है, ताकि वे डिजिटल माध्यम से भी तैयारी कर सकें.

Tags: CM Yogi Adityanath, Lucknow news, UP news, Up news in hindi, Yogi government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर