Assembly Banner 2021

UP: आज लॉकडाउन नहीं साप्ताहिक बंदी, बेवजह बाहर न निकलने की हिदायत

आज रविवार को यूपी में साप्ताहिक बंदी

आज रविवार को यूपी में साप्ताहिक बंदी

रविवार को साप्ताहिक बंदी है या लॉकडाउन (Lockdown) इसको लेकर स्थिति स्पष्ट न होने से शनिवार देर रात तक लोग परेशान दिखे. हालांकि शासन ने स्पष्ट किया है कि रविवार को लॉकडाउन नहीं है बल्कि साप्ताहिक बंदी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2020, 8:01 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown) यानी शनिवार और रविवार को बंदी की व्यवस्था की जगह अब सिर्फ एक दिन की साप्ताहिक बंदी ही रहेगी. लिहाजा रविवार को सभी बाजार और व्यवसायिक संसथान पूरी तरह से बंद रहेंगे. हालांकि जिला प्रशासन से स्पष्ट किया है कि बेवजह बाहर निकलने से बचें. आवश्यक कार्य होने पर ही बाहर निकलें.

लॉकडाउन और साप्ताहिक बंदी को लेकर थी असमंजस

दरअसल सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश को लेकर व्यापारियों समेत आम लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई थी. रविवार को साप्ताहिक बंदी है या लॉकडाउन इसको लेकर स्थिति स्पष्ट न होने से शनिवार देर रात तक लोग परेशान दिखे. हालांकि शासन ने स्पष्ट किया है कि रविवार को लॉकडाउन नहीं है बल्कि साप्ताहिक बंदी है. इस दौरान सभी बाजार, व्यवसायिक संस्थान व दफ्तर बंद रहेंगे, एक जिले से दूसरे जिले में आवाजाही हो सकेगी. एक्सप्रेसवे, हाईवे पर यात्रा की जा सकेगी शहर में भी दो पहिया व चार पहिया वाहनों को चलने की अनुमति होगी, लेकिन हिदायत दी गई है कि लोग बेवजह घरों से न निकलें.



बाजार व व्यवसायिक प्रतिष्ठान रहेंगे बंद
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि अब दो दिन की साप्ताहिक बंदी की जगह एक ही दिन रविवार को बंदी रहेगी. इस दौरान बाजार व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को साफ़-सफाई और सैनिटाइजेशन व दवाओं के छिड़काव के लिए पूरी तरह से बंद रखा जाएगा. उन्होंने लोगों से अपील भी कि वे जरुरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलें. अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की तरफ से अनलॉक 4 को लेकर जारी गाइडलाइन में लॉकडाउन को लेकर राज्यों को दिए गए अधिकार वापस ले लिए गए थे. जिसके बाद सूबे की योगी सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन की व्यवस्था को समाप्त करते हुए रविवार को साप्ताहिक बंदी घोषित कर दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज