UP Panchayat Chunav: हिंसा के बीच चौथे चरण में 75.38 फीसदी मतदान, अब 2 मई के लिए मतगणना की तैयारी

यूपी: पंचायत चुनाव में चौथे चरण में वोटिंग के साथ ही मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई है.

यूपी: पंचायत चुनाव में चौथे चरण में वोटिंग के साथ ही मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई है.

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई है. अब 2 मई से मतगणना शुरू होगी. पूरे पंचायत चुनव में औसतन 72.72 फीसदी मतदान हुआ. पहले चरण में 71 प्रतिशत, दूसरे चरण में 72 फीसदी के बाद तीसरे चरण के चुनाव में 73.5 फीसदी वोट पड़े थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 6:55 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) के चौथे और आखिरी चरण (Fourth Phase) में 75.38 प्रतिशत मतदान हुआ. राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) से मिली जानकारी के मुताबिक चौथे चरण में 17 जिलों में हुए मतदान में औसतन छिटपुट हिंसा के बीच अधिकतर जगह शांतिपूर्ण रहा. आखिरी चरण में वोट पड़ने के साथ ही प्रदेश में पंचायत चुनाव की मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई है. अब 2 मई से मतगणना शुरू होगी. पहले चरण में 71 प्रतिशत, दूसरे चरण में 72 फीसदी के बाद तीसरे चरण के चुनाव में 73.5 फीसदी वोट पड़े थे. इस तरह से पूरे पंचायत चुनव में औसतन 72.72 फीसदी मतदान हुआ.

अब 2 मई को मतणगना के लिए काउंटिंग सेंटर पर राज्य निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन जारी हो गई है. राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि हर मतगणना केन्द्र पर मेडिकल हेल्थ डेस्क खोले जाएंगे. सभी आवश्यक दवाइयों के साथ डॉक्टर उपलब्ध रहेंगे. कोविड-19 के लक्षण दिखने पर मतगणना स्थल पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. मतगणना स्थल पर थर्मल स्कैनिंग कराना अनिवार्य रहेगा. नतीजों के बाद विजय जुलूस पर प्रतिबन्ध रहेगा. प्रत्याशियों और अभिकर्ताओं को कोविड नेगेटिव की रिपोर्ट अनिवार्य रहेगी, उनकी आरटीपीसीआर या एंटीजन टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य होगी, कोविड-19 वैक्सिनेशन कोर्स पूरा करने की रिपोर्ट भी दिखा सकेंगे.

चौथे चरण में कुल 347436 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिला पंचायत सदस्य की 738 सीटों पर 10679 प्रत्याशी, क्षेत्र पंचायत सदस्य की 18356 सीटों पर 55408 प्रत्याशी, जबकि ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य की 177648 सीटों के लिए 114400 उम्मीदवार मैदान में हैं.

इन जिलों में पड़े वोट
चौथे चरण में अंबेडकर नगर, अलीगढ़, कुशीनगर, कौशांबी, गाजीपुर, फर्रुखाबाद, बुलंदशहर, बस्ती, बहराइच, बांदा, मऊ, मथुरा, शाहजहांपुर, संभल, सीतापुर, सोनभद्र तथा हापुड़ जिलों में मतदान हुआ.

मतदान के दौरान फायरिंग

शाहजहांपुर के सिधौली ब्लॉक में परवाड़ी गांव में मतदान के दौरान प्रत्याशियों के एजेंटों के बीच विवाद हो गया है, जिसके बा हुई मारपीट में लाठी-डंडे चल गए और भगदड़ मच गई. इस दौरान कई लोगों के घायल होने की सूचना है. कुछ देर बाद मतदान पर फायरिंग भी हुई. पुलिस ने कई को हिरासत में लिया है.



मतदान कर्मी की मौत

शाहजहांपुर में ही चुनाव ड्यूटी के दौरान निगोही ब्लाक के हितेनी गांव में एक कर्मचारी सोबरन लाल की तबीयत बिगड़ने के बाद उसकी मौत की खबर है. वहीं कलान ब्लॉक में एक महिला मतदान कर्मी अपर्णा ने तबीयत खराब होने पर वीडियो बनाकर वायरल कर दिया. उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

मथुरा में हिंसा

मथुरा में रखोली ग्राम पंचायत के नेहरा गांव में मतदान के दौरान दो प्रतिद्वंदी प्रत्याशियों के गुटों के बीच गोली चली, जिसमें आठ लोग घायल हुए. पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है. इसकी वजह से मतदान कुछ देर के लिए प्रभावित हुआ. वहीं मऊ के बड़राव ब्लाक के अमिला ग्राम सभा स्थित रकबा गांव के बूथ पर मतपत्रों को लेकर विवाद हुआ. अधिकारियों द्वारा इस बूथ पर पुनर्मतदान कराए जाने के आश्वासन पर प्रदर्शन समाप्त हुआ.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज