UP Panchayat Chunav Results 2021: सुबह 8 बजे से काउंटिंग, जानें कब और कैसे देखें परिणाम

यूपी पंचायत चुनाव में मतों की गिनती आज

यूपी पंचायत चुनाव में मतों की गिनती आज

UP Panchayat Chunav Results 2021: यूपी पंचायत चुनाव में में मतों की गिनती एक लंबी प्रक्रिया है. इस दौरान कर्मचारियों की ड्यूटी बदलती रहती है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 (UP Panchayat Chunav 2021) के लिए मतगणना (Counting) रविवार सुबह 8 बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और कोविड प्रोटोकॉल के बीच शुरू होगी. मतगणना शांति और पारदर्शी तरीके से हो सके, इसके लिए चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. मतगणना के दौरान सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ की 8 कंपनी, दो कम्पनी एसएसबी, 10 कम्पनी केन्द्रीय सुरक्षा बल और 67 कम्पनी पीएसी की लगाई गई है. यूपी पंचायत चुनाव परिणाम (UP Panchayat Chunav 2021 Results) न्यूज़18 पर लाइव देख सकते हैं.

यूपी पंचायत चुनाव में मतों की गिनती लंबी प्रक्रिया होती है. इस दौरान कर्मचारियों की ड्यूटी बदलती रहती है. हर विकासखंड पर हर घंटे नतीजे अनाउंस किए जाते रहेंगे. अंतिम परिणाम आने में 36 से 72 घंटे तक का समय लग सकता है. देर रात से रुझान आने शुरू होंगे।

हर पद के लिए अलग मतपत्र 

मतपेटियों में हर पद के लिए मतपत्र अलग-अलग होता है. प्रधान पद के लिए हरे रंग का मतपत्र होता है. प्रधान पद के नतीजे ग्राम पंचायत वार आएंगे. ग्राम पंचायत सदस्यों का मतपत्र सफेद रंग का होगा और ग्राम पंचायत सदस्यों के नतीजे वार्ड के हिसाब से आएंगे. सदस्य क्षेत्र पंचायत का मतपत्र नीले रंग का होगा और सदस्य क्षेत्र पंचायतों के नतीजे क्षेत्र पंचायत वार आएंगे. सदस्य जिला पंचायत का मतपत्र गुलाबी रंग का होगा और सदस्य जिला पंचायत के नतीजे वार्ड वार आएंगे.
ऐसे शुरू होगी काउंटिंग

सबसे पहले मतपेटियों को खोला जाएगा. मतपेटियों को खोले जाने के बाद रंगों के अनुसार सभी मतपत्र अलग किए जाएंगे. रंगों के हिसाब से 50-50 मतपत्रों की गड्डियां बनाई जाएंगी और इस तरह मतपत्रों को इकट्ठा किया जाएगा. इन छांटे गए मतपत्रों में से रिजेक्टेड मतपत्र अलग किए जाएंगे और इसके साथ ही गिनती शुरू हो जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज