UP Panchayat Chunav: आरक्षण रोटेशन पर बनी सैद्धांतिक सहमति, 20 फरवरी के आसपास जारी होगी लिस्ट: मंत्री

पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह (File Photo)

पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह (File Photo)

UP Panchayat Chunav: यूपी के पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने कहा कि जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएगी, जिसके बाद आरक्षण का काम शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि 20 फरवरी के आसपास यानी फरवरी के अंतिम सप्ताह में आरक्षण जारी कर देंगे.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में इन दिनों त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Election) को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में जनता तैयारी में जुटी है. लेकिन आरक्षण को लेकर सभी पशोपेश में हैं. चर्चाएं हैं कि आखिरकार उनका क्षेत्र आरक्षण के दायरे में आएगा तो कैटेगरी कौन सी होगी? अब ये पशोपेश जल्द ही खत्म होगा. पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि सरकार की तरफ से परिसीमन का काम पूरा हो चुका है, जिसकी अधिसूचना जारी हो चुकी है. आरक्षण के लिए सैद्धांतिक सहमति बन चुकी है कि आरक्षण रोटेशन के आधार पर ही होगा.

चौधरी भूपेंद्र सिंह ने कहा कि अब आरक्षण करना है और इसके लिए जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएगी, जिसके बाद आरक्षण का काम शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि तैयारियों को देखते हुए कह सकते हैं कि 20 फरवरी के आसपास यानी फरवरी के अंतिम सप्ताह में आरक्षण जारी कर देंगे. उन्होंने कहा कि आरक्षण जारी होने के बाद मार्च के अंतिम या अप्रैल के प्रथम सप्ताह में चुनाव की शुरुआत कर दी जाएगी. जल्द ही एक शासनादेश जारी होगा और उसी आधार पर आरक्षण की गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी.

Youtube Video


24 जून से पहले होना है पंचायत चुनाव क्योंकि...


चौधरी भूपेंद्र सिंह ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार ने चार साल ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत काम किया है, जिसकी फेहरिस्त काफी लंबी है. हमारे काम के आधार पर लोग वोटिंग करेंगे. गौरतलब है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को 24 जून से पहले करवा लेना होगा क्योंकि ग्राम पंचायतों में 24 दिसंबर की आधी रात को छह माह के लिए प्रशासक तैनात किए गए हैं. इस लिहाज से राज्य सरकार को 24 जून तक हर हाल में चुनाव प्रक्रिया पूरी करवानी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज