UP Panchayat Chunav: कल जारी होगी आरक्षित सीटों की आवंटन सूची, जानें चुनाव से जुड़ा हर अपडेट

उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव के लिए महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची जारी कल यानी मंगलवार से जारी होगी

उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव के लिए महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची जारी कल यानी मंगलवार से जारी होगी

UP Panchayat Election 2021 Latest News: चुनाव आयोग के अनुसार, 25-26 मार्च तक चारों पदों पर होने वाले चुनाव के लिए अध‍िसूचना जारी कर दी जाएगी. वहीं अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 10 अप्रैल से पहले चरण का मतदान करवाने की तैयारी की जा रही है.

  • Share this:

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश में पंचायत चुनाव अप्रैल में होंगे. वहीं पंचायत चुनाव के लिए महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची जारी कल यानी मंगलवार से जारी होगी और तीन मार्च तक यह काम पूरा कर लिया जाएगा. आपको बता दें क‍ि यूपी में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्‍लॉक प्रमुख और जिला पंचायत सदस्य के पांच पदों के लिए चुनाव होने हैं.

बताया जा रहा है क‍ि ग्राम पंचायत सदस्य के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों की सूची को वार्डवार सूची ग्राम पंचायत मुख्यालय पर लगाई जाएगी. उधर, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्‍लॉक प्रमुख और जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए आरक्षित व अनारक्षित सीटों की सूची को ब्‍लॉक और जिला पंचायत मुख्यालय पर लगाई जाएगी.

उत्‍तर प्रदेश चुनाव आयोग के अनुसार, 25-26 मार्च तक चारों पदों पर होने वाले चुनाव के लिए अध‍िसूचना जारी कर दी जाएगी. वहीं अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 10 अप्रैल से पहले चरण का मतदान करवाने की तैयारी की जा रही है.

हर चरण की चुनाव के लिए दो से तीन दिन का अंतर रखा जाएगा. बताया जा रहा है क‍ि 23 अप्रैल तक चुनाव की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा. उत्‍तर प्रदेश में चार चरण में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी है. इसमें दो दिन नामांकन दाख‍िल करने, दो दिन नामांकन पत्र की जांच, एक दिन नामांकन वापसी, एक दिन चुनाव च‍िन्‍ह आवंटन और एक दिन नाम वापसी के ल‍िए रखा जा सकता है. इस तरह से हर चरण के चुनाव कराने के ल‍िए 12 से 13 दिन का समय लगेगा.
बताया जा रहा है क‍ि राज्‍य के 75 जिलों में होने वाले पंचायत चुनाव के हर चरण में 18 से 19 ज‍िलों में एक साथ मतदान कराया जाएगा. इसके लिए चुनाव आयोग ने तैयारी कर ली है और इन चुनाव में करीब पांच लाख 40 हजार मतपेटियों और करीब 52 करोड़ 5 लाख मतपत्रों का इस्‍तेमाल होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज