• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • News18 Exclusive: यूपी पंचायत चुनाव को लेकर मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह का बड़ा बयान, पढ़ें खास इंटरव्यू

News18 Exclusive: यूपी पंचायत चुनाव को लेकर मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह का बड़ा बयान, पढ़ें खास इंटरव्यू

पंचायत चुनाव को लेकर मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह का बड़ा बयान.

पंचायत चुनाव को लेकर मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह का बड़ा बयान.

UP Panchayat Election 2021: पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह (Chaudhary Bhupendra Singh) का कहना है कि सरकार की तरफ से परिसीमन का काम पूरा हो चुका है, जिसकी अधिसूचना जारी हो चुकी है. आरक्षण के लिए सैद्धांतिक सहमति बन चुकी है कि आरक्षण रोटेशन के आधार पर ही होगा.

  • Share this:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Elections 2021) की तैयारियां जोरों से चल रही हैं. माना जा रहा है कि चुनाव अप्रैल के अंत में या फिर मई के पहले हफ्ते तक ही होनी की संभावना है. पंचायत चुनाव को लेकर न्यूज 18 ने पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह (Chaudhary Bhupendra Singh) से एक्सक्लूसिव बातचीत की. मंत्री ने चुनाव की तारीख और  सरकार की तैयारी को लेकर बड़ा बयान दिया है.

सवाल. पंचायत चुनाव के लिए कितनी तैयार है सरकार और कब होगा चुनाव?
जवाब. सरकार की तरफ से परिसीमन का काम पूरा हो चुका है, जिसकी अधिसूचना जारी हो चुकी है. आरक्षण के लिए सैद्धांतिक सहमति बन चुकी है कि आरक्षण रोटेशन के आधार पर ही होगा. चौधरी भूपेंद्र सिंह ने कहा कि अब आरक्षण करना है और इसके लिए जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएगी, जिसके बाद आरक्षण का काम शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि तैयारियों को देखते हुए कह सकते हैं कि 20 फरवरी के आसपास यानी फरवरी के अंतिम सप्ताह में आरक्षण जारी कर देंगे. उन्होंने कहा कि आरक्षण जारी होने के बाद मार्च के अंतिम या अप्रैल के प्रथम सप्ताह में चुनाव की शुरुआत कर दी जाएगी. जल्द ही एक शासनादेश जारी होगा और उसी आधार पर आरक्षण की गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी.
सवाल. क्या 95 में जो आरक्षण की स्थिति थी वही रहेगी?
जवाब. पंचायती राज मंत्री ने कहा कि चक्रानुक्रम आरक्षण होगा और ये छठा चुनाव है. उम्मीद है कि वही स्थिति होगी. जिस क्रम में सीटें नहीं रही है उसमें होगी और इसको रोटेशन में रखा जाएगा.
सवाल. क्या यह मान कर चला जाए कि मई तक चुनाव हो जाएगा?
जवाब. सरकार की तैयारी पूरी है. विभाग ने पूरा काम किया है. आरक्षण भी हो चुका है. सरकार बिल्कुल संकल्पित है अब समय नहीं बढ़ाया जाएगा.
सवाल. पंचायत चुनाव को लेकर पंचायती राज विभाग का कुछ खास एजेंडा है क्या?
जवाब. सीएम योगी के नेतृत्व में पंचायती राज विभाग ने बहुत काम किया है. ग्राम स्वराज अभियान के तहत पंचायत भवन, नाली खड़ंजे बनवाए है. मनरेगा के माध्यम से काम कराया है. प्राइमरी स्कूलों का कायाकल्प किया है, साफ सुथरे शौचालय बनवाए हैं, स्मार्ट क्लासेज बनवाए हैं. कामों की फेहरिस्त लंबी है. बीजेपी इन सब विषयों को लेकर अपने कार्यकर्ताओं की सक्रियता और विश्वास के आधार पर पंचायत चुनाव लड़ेगी और हमें विश्वास है कि सफलता मिलेगी.
सवाल. किसान आंदोलन का पंचायत चुनाव पर असर पड़ेगा?
जवाब. चुनाव की प्रक्रिया है. लोकतंत्र में सबका विश्वास है. सबलोग शांतिपूर्वक सक्रियता के साथ किसान भी और सभी समाज, तबकों के लोग चुनाव में भागीदारी करेंगे और लोकतंत्र को मजबूत करेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज