UP Panchayat Chunav: यूपी के सभी 75 जिलों की आरक्षण लिस्ट तैयार, जानें कब और कैसे देखें

यूपी पंचायत चुनाव की आरक्षण लिस्ट आज

यूपी पंचायत चुनाव की आरक्षण लिस्ट आज

UP Panchayat Chunav Aarkashan List: यूपी के सभी 75 जिलों में आरक्षण की सूची तैयार है. सभी जिलों में मंगलवार 2 मार्च को आरक्षण सूची सार्वजनिक कर दी जायेगी. सभी जिलों के विकास भवन और ब्लॉकों पर आरक्षण की सूची चस्पा होगी

  • Share this:

लखनऊ. यूपी में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) के लिए जिस दिन का इंतजार लंबे समय से हो रहा था वो दिन अब आ गया है. मंगलवार को पता चल जायेगा कि कौन सी सीट किस श्रेणी में आरक्षित होगी और कौन सी सीट आरक्षित से सामान्य (Panchayat Chunav Aarakshan List) हो जायेगी. यूपी के सभी 75 जिलों में आरक्षण की सूची तैयार है. सभी जिलों में मंगलवार 2 मार्च को आरक्षण सूची सार्वजनिक कर दी जायेगी. सभी जिलों के विकास भवन और ब्लॉकों पर आरक्षण की सूची चस्पा होगी. इसके बाद आपत्तियां मांगी जाएंगी. आपत्तियों के निपटारे के बाद फाइनल सूची प्रकाशित होगी। जानकारी के मुताबिक दोपहर बाद कभी भी सूची जारी हो सकती है.

आज जिला पंचायत अध्यक्ष पद को छोड़कर बाकी सभी पांच सीटों के लिए आरक्षण की सूची जारी की जायेगी. ये पद हैं जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, क्षेत्र पंचायत सदस्य, पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान. बता दें कि जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए शासन से आरक्षण की सूची पहले ही जारी हो चुकी है.

15 मार्च को आरक्षण की अतिम सूची

पंचायती राज निदेशालय में उप निदेशक और पंचायत चुनावों के नोएड अफसर आरएस चौधरी ने बताया कि आरक्षण की ये सूची पहली सूची होगी. इसके जारी होने के बाद से इसपर आम जनता की आपत्तियां मांगी जायेंगी. 2 मार्च से ही आपत्तियां ली जायेंगी. 8 मार्च तक आपत्तियां ली जायेंगी और 12 मार्च तक उनका निस्तारण कर दिया जायेगा. 15 मार्च को आरक्षण की अतिम सूची जारी होगी.
अंतिम सूची में बदलाव की उम्मीद काम 

बता दें कि 2 मार्च को जारी होने वाली पहली सूची और 15 मार्च को फिर से जारी होने वाली अंतिम सूची में न के बराबर बदलाव होने की संभावना है. ऐसे में मंगलवार को ही पता चल जायेगा कि सीटों की स्थिति क्या रहती है.  बता दें कि यूपी में 3051 पद जिला पंचायत सदस्यों के, 826 ब्लॉक प्रमुखों के, 75 हजार 855 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के, 58 हजार 194 ग्राम प्रधानों के और 7 लाख 31 हजार 813 पद ग्राम पंचायत सदस्यों के हैं. इनमें से 1 फीसदी अनुसूचित जनजाति (ST), 21 फीसदी अनुसूचित जाति (SC) और 27 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए आरक्षित की जायेंगी. बाकी 51 फीसदी सीटें सामान्य के लिए होंगी. सभी वर्गों में एक तिहाई सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी. यूपी सरकार ने फैसला लिया था कि इस बार आरक्षण में रोटेशन सिस्टम का पालन किया जायेगा. इसी आधार पर जिलों में लिस्ट तैयार की गयी है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज