UP Panchayat Chunav 2021: भ्रामक और गलत सूचनाएं फैलाने वालों पर आयोग की पैनी नजर, सख्त कार्रवाई की तैयारी

यूपी पंचायत चुनाव में भ्रामक  सूचनाएं फ़ैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

यूपी पंचायत चुनाव में भ्रामक सूचनाएं फ़ैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

UP Panchayat Election 2021: राज्य निर्वाचन आयुक्त ने निर्देश दिए हैं कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे सभी प्रकार के मैसेज पर विशेष सतर्कता रखी जाए तथा गलत भ्रामक और सनसनीखेज सूचना फैलाने वाले व्यक्तियों पर तत्काल कार्रवाई की जाए.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) में भ्रामक और गलत सूचनाएं फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के दिशा-निर्देश दिए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) के आयुक्त मनोज कुमार ने प्रदेश के समस्त जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय) तथा जनपदों में तैनात वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि निर्वाचन प्रक्रिया के प्रारम्भ होने से निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति तक गठित मीडिया सेल को पूर्णरूप से सक्रिय रखकर जनसाधारण तक गलत, भ्रामक तथा सनसनी फैलाने वाली सूचनाओं पर कड़ी नजर रखी जाए, ताकि कानून व्यवस्था कतई बिगड़ने न पाए.

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने निर्देश दिए हैं कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे सभी प्रकार के मैसेज पर विशेष सतर्कता रखी जाए तथा गलत भ्रामक और सनसनीखेज सूचना फैलाने वाले व्यक्तियों पर तत्काल कार्यवाई की जाए. अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने जारी निर्देशों में यह कहा है कि प्रायः यह देखा जाता है कि SMS/ MMS तथा सोशल मीडिया के माध्यम से असत्य एवं भ्रामक जानकारियां वायरल कर जनसाधारण तक गलत सूचनाएं भेजे जाने से कानून-व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति उत्पन्न हो जाती है.

जल्द जारी होगी चुनाव की अधिसूचना

अपर निर्वाचन आयुक्त ने कहा है कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन, 2021 की अधिसूचना शीघ्र ही जारी की जाएगी. निर्वाचन की सम्पूर्ण प्रक्रिया के दौरान नागरिकों द्वारा भेजे जाने वाले SMS/MMS तथा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के कन्टेन्ट जैसे फोटो, वीडियो, आडियो क्लिप तथा टेक्स्ट मैसेज पर विशेष निगरानी रखे जाने की आवश्यकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज