Assembly Banner 2021

UP Panchayat Chunav Aarakshan List 2021: 26 मार्च तक जारी हो सकती है अधिसूचना, जानें कब होगा मतदान

उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव के  आरक्षण की लिस्ट जारी हो रही है

उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव के आरक्षण की लिस्ट जारी हो रही है

Uttar Pradesh Gram Panchayat Aarakshan List: सूत्रों के मुताबक 10 अप्रैल के बाद से चार चरणों में पंचायत चुनाव की घोषणा की जा सकती है. राज्य निर्वाचन आयोग इसके संकेत पहले ही दे चुका है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) के सभी जिलों की ग्राम पंचायत वार आरक्षण सूची (UP Gram Panchayat Reservation List 2021) सिलसिला जारी है. आज से ही आपत्तियां भी मांगी जाएगी. आठ मार्च तक आपत्तियां दर्ज होंगी. उसके बाद 12 मार्च तक उनका निस्तारण कर 15 मार्च तक आरक्षण की फाइनल लिस्ट प्रकाशित की जाएगी. राज्य निर्वाचन आयोग से मिल रही जानकारी के मुताबिक एक बार आरक्षण लिस्ट फाइनल लिस्ट मिलने के बाद 25-26 मार्च तक पंचायत चुनावों की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी.

सूत्रों के मुताबक 10 अप्रैल के बाद से चार चरणों में पंचायत चुनाव की घोषणा की जा सकती है. राज्य निर्वाचन आयोग इसके संकेत पहले ही दे चुका है. उधर आरक्षण सूची को लेकर दावेदारों की बेचैनी आज से ख़त्म हो रही है. आगरा, अमेठी, देवरिया, जालौन, एटा और शाहजहांपुर में ग्राम पंचायतों की आरक्षण सूची जारी कर दी है. अन्य जिलों में भी आज या फिर बुधवार को आरक्षण की लिस्ट जिले के विकास भवन और ब्लॉकों पर चस्पा कर दी जाएंगी. पिछली व्‍यवस्था में ऐसी कई पंचायतें बची रह गईं थीं जिन्हें न ओबीसी के लिए आरक्षित किया जा सका और न ही अनुसूचित जाति के लिए. लिहाजा, इस बार चक्रानुक्रम के तहत यह नया फार्मूला अपनाया गया.

दावेदार जुगाड़ में जुटे



उधर जैसे-जैसे आरक्षण की स्थिति स्पष्ट हो रही है, दावेदार उसी के मुताबिक अपनी प्लानिंग करने में जुटे हैं.  बदले आरक्षण की वजह से खुद चुनाव न लड़ पाने की स्थिति में वे अपने समर्थकों को मैदान में  तयारी में जुटे हैं. दावेदारों की कोशिश है कि अगर वे खुद नहीं लड़ सकते तो उनकी जगह उनका कोई समर्थक मैदान में हो.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज